News Nation Logo
Banner

अक्षय तृतीया 2019 : इस सरल उपाय को करने से हो सकती है सुख और समृद्धि की प्राप्ति

इस वर्ष यह शुभ दिन 7 मई 2019 मंगलवार को पड़ रहा है, अक्षय तृतीया के दिन जप, तप और दान करने से अक्षय फल की प्राप्ति होती है

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 26 Apr 2019, 05:16:40 PM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

ऩई दिल्ली:

वैशाख मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया को बहुत शुभ माना जाता है. इस दिन की गई पूजा-अर्चना से भक्त को अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है. इसी दिन सबसे अच्छा मुहूर्त होता है. इस वर्ष यह शुभ दिन 7 मई 2019 मंगलवार को पड़ रहा है. शास्त्रों में बताया गया है कि अक्षय तृतीया के दिन जप, तप और दान करने से अक्षय फल की प्राप्ति होती है. भक्त इस शुभ दिन विधि-विधान से पूजा-अर्चना कर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करता है. मां लक्ष्मी उसे समृद्धि देती है. धन-वैभव से भर देती है. मां लक्ष्मी उनके घरों में वास करती हैं. वहीं अक्षय तृतीया के दिन सोने के ज्वैलरी खरीदने को भी शुभ माना जाता है. बताया जाता है कि इस शुभ दिन गोल्ड खरीदने से समृद्धि आती है. वहीं इस बात का भी ध्यान रखें कि इस दिन लक्ष्मी-नारायण की पूजा करते समय सफेद कमल या सफेद गुलाब का उपयोग करें. ऐसा करने से अधिक लाभ मिलता है.

UP Board क्लास 10 और 12 के रिजल्ट सबसे पहले चेक करने के लिए यहां क्लिक करें- Click Here

इस दिन 11 कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर पूजा स्थल पर रखें. माता लक्ष्मी का केसर और लाल फुल से पूजन करें. इस सरल उपाय को करने से आपको घन की प्राप्ति होगा. आपके घरों में लक्ष्मी का वास होगा. आपका भंडार धन से भरा रहेगा. इस दिन विष्णु प्रिय तुलसी जी की पूजा करने से सुख-समृद्धि और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. तुलसी की पूजा करने से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का सदैव कृपा बनी रहती है. अक्षय तृतीया पर दान का भी अधिक महत्व है. इस दिन अपने घर या ऑफिस में धन की जगह पर लाल कपड़े में लाल रोली, पूजा की सुपारी एवं सिक्का बांधकर रख दें. साथ ही डेली घर के मेन गेट पर दाईं ओर एक घी का दीया जरूर जलाएं. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होंगी और संपन्नता का आशीर्वाद देंगी.

First Published : 26 Apr 2019, 04:50:53 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो