logo-image

Aquarium Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार जानें एक्वेरियम रखने की सही दिशा क्या है

Aquarium Vastu Tips: एक्वेरियम को वास्तु शास्त्र के अनुसार उचित दिशा में रखने की सलाह दी जाती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, एक्वेरियम को पूरब और उत्तर-पूरब की दिशा में रखना उत्तम माना जाता है. एक्वेरियम को पश्चिम या दक्षिण की दिशा में रखने चाहिए.

Updated on: 24 Feb 2024, 12:42 PM

नई दिल्ली :

Aquarium Vastu Tips: एक्वेरियम को वास्तु शास्त्र के अनुसार उचित दिशा में रखने की सलाह दी जाती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, एक्वेरियम को पूरब और उत्तर-पूरब की दिशा में रखना उत्तम माना जाता है. यह दिशा धन, समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने में मददगार होती है. एक्वेरियम को पश्चिम या दक्षिण की दिशा में रखने से तैरते हुए मछलियों के लिए तनावपूर्ण या अशांत वातावरण उत्पन्न हो सकता है, जो उनके स्वास्थ्य और समृद्धि को प्रभावित कर सकता है. इसके अलावा, एक्वेरियम को घर के उत्तरी या पूर्वी कोने में स्थापित करने से उत्तेजना, सफलता और आर्थिक स्थिति में सुधार होता है. यहां स्थापित किए गए एक्वेरियम को भी बिना बहाव के रखना चाहिए ताकि उसका प्रभाव समृद्धि और खुशहाली के लिए हो.

वास्तु शास्त्र के अनुसार, एक्वेरियम रखने की सबसे अच्छी दिशाएं हैं:

1. पूर्व दिशा: यह दिशा सूर्य देवता की दिशा है, जो ऊर्जा, जीवन और प्रकाश का प्रतीक हैं. पूर्व दिशा में एक्वेरियम रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है.

2. उत्तर दिशा: यह दिशा धन और समृद्धि का प्रतीक है. उत्तर दिशा में एक्वेरियम रखने से घर में धन और समृद्धि आती है.

3. पूर्व-उत्तर दिशा: यह दिशा भी धन और समृद्धि का प्रतीक है. पूर्व-उत्तर दिशा में एक्वेरियम रखने से घर में धन और समृद्धि आती है.

एक्वेरियम रखने की गलत दिशाएं:

1. दक्षिण दिशा: यह दिशा नकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है. दक्षिण दिशा में एक्वेरियम रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है.

2. पश्चिम दिशा: यह दिशा राहु ग्रह का प्रतीक है. पश्चिम दिशा में एक्वेरियम रखने से घर में राहु ग्रह का नकारात्मक प्रभाव बढ़ सकता है.

3. आग्नेय कोण: यह दिशा अग्नि देवता का प्रतीक है. आग्नेय कोण में एक्वेरियम रखने से घर में आग लगने का खतरा बढ़ सकता है.

एक्वेरियम रखते समय अन्य महत्वपूर्ण बातें भी जान लें. एक्वेरियम का आकार घर के आकार के अनुपात में होना चाहिए. इलमें मछलियों की संख्या वास्तु शास्त्र के अनुसार होनी चाहिए. एक्वेरियम को साफ और स्वच्छ रखना चाहिए. एक्वेरियम में मृत मछली को तुरंत हटा देना चाहिए. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वास्तु शास्त्र एक जटिल विषय है. अगर आप अपने घर के लिए वास्तु शास्त्र के अनुसार कोई निर्णय लेना चाहते हैं, तो आपको किसी योग्य वास्तु विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए.
 
Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)