logo-image
लोकसभा चुनाव

Gautam Buddha: गौतम बुद्ध के अनुसार बुद्धिमान व्यक्ति में होते हैं ये 5 लक्षण, क्या आपमें हैं ? 

Gautam Buddha : आप अगर ये जानना चाहते हैं कि आप बुद्धिमान हैं या नहीं तो आप गौतम बुद्ध की इन बातों को ध्यान से पढ़ें. ये 5 लक्षण जिस व्यक्ति में होते हैं, उसे गौतम बुद्ध के अनुसार बुद्धिमान माना जाता है.

Updated on: 19 Jun 2024, 09:28 AM

नई दिल्ली:

Gautam Buddha: गौतम बुद्ध को 'शाक्यमुनि' भी कहा जाता है, जिसका अर्थ है "शाक्यों का ऋषि". बोधि वृक्ष के नीचे ज्ञान प्राप्त करने के बाद उन्हें 'बुद्ध' कहा जाने लगा, जिसका अर्थ है "ज्ञानवान". बौद्ध धर्म का प्रतीक 'धर्मचक्र' है, जो बुद्ध की शिक्षाओं का प्रतिनिधित्व करता है. बौद्ध धर्म दुनिया का चौथा सबसे बड़ा धर्म है, जिसके 500 मिलियन से अधिक अनुयायी हैं. बुद्ध की शिक्षाओं ने न केवल भारत, बल्कि चीन, जापान, कोरिया, तिब्बत और दक्षिण-पूर्व एशिया के अन्य देशों को भी प्रभावित किया है. उनकी शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक हैं और दुनिया भर के लोगों को शांति और खुशी प्राप्त करने में मदद करती हैं. गौतम बुद्ध कहते हैं कि बुद्धिमान व्यक्ति में पांच लक्षण पाए जाते हैं. अगर इन में से आप के अंदर तीन लक्षण भी हैं तो आप बुद्धिमान हैं. बुद्धिमानी वाले लक्षण क्या हैं आइए जानते हैं. 

बुद्धिमान व्यक्ति के 5 लक्षण

गौतम बुद्ध के अनुसार, बुद्धिमान लोग अकेले रहना पसंद करते है. वे बेवज़ह दूसरों के साथ रहना पसंद नहीं करते हैं और ये बहुत ही कम दोस्त बनाते हैं. लेकिन जो भी इनके दोस्त होते हैं उनका ये जीवन भर साथ देते हैं. यह लोग अंदर से काफी दयालु होते हैं. 

महात्मा बुध का कहना था कि बुद्धिमान लोग कम बातें करते हैं. वे घर वालों से भी कम बातें करते हैं क्योंकि उनका दिमाग हर वक्त किसी न किसी चीज़ पर चल रहा होता है. जिसकी वजह से वे सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही बोलते हैं.

बुद्धिमान लोग नए दोस्त बनाने या किसी भी काम को सोच समझकर करते हैं, किसी दूसरे की सुनकर काम नहीं करते बल्कि खुद अच्छी तरह से समझ लेने के बाद ही किसी काम की शुरुआत करते हैं. 

बुद्धिमान व्यक्ति खुद से अधिक बातें करते हैं और बहुत अधिक सोचते हैं. वे सही और गलत के बीच अंतर करने में सक्षम होते हैं. भावनाओं और तर्क के बीच संतुलन बनाए रखते हैं और परिस्थितियों का गहराई से आकलन करते हैं. 

 वे अपनी इच्छाओं और भावनाओं को नियंत्रित करने में सक्षम होते हैं. वे लालच, अति भोग और लापरवाही से बचते हैं. कठिन परिस्थितियों में भी धैर्य बनाए रखते हैं. वे हार नहीं मानते और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए लगातार प्रयास करते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)