logo-image

Vastu Tips: घर में कौन से सिक्के रखना होता है फायदेमंद, हर सिक्के का है अपना महत्व

Vastu Tips: घर या दफ्तर में लाना चाहते हैं सकारात्मक एनर्जी, सुख और समृद्धि तो इन सिक्कों को जरूर रखें. ये वास्तु टिप्स बना देंगे आपके जीवन को पॉजिटिव

Updated on: 04 Jan 2024, 01:38 PM

New Delhi:

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र एक प्राचीन विज्ञान है जो ना सिर्फ हमारे जीवन में सकारात्मक बदलाव लाता है बल्कि हमें नकारात्म ऊर्जा दूर करने में भी मदद करता है. यही वजह है कि मौजूद वक्त में लोग वास्तुशास्त्र को ना सिर्फ समझने लगे हैं बल्कि इसको फॉलो भी कर रहे हैं. वास्तु टिप्स के लिए अपने जीवन में पॉजिटिव चैंजेस भी ला रहे हैं. घर हो या फिर दफ्तर हर जगह वास्तुशास्त्र का विशेष महत्व है. इस महत्व के साथ ही हम अपनी पॉजिटिव एनर्जी को बरकरार और बढ़ा सकते हैं. 

वास्तुशास्त्र में घर की ऊर्जा को संतुलित करने का कारगर तरीका बताया गया है. वैसे तो वास्तुशास्त्र में घर की पॉजिटिव ऊर्जा बढ़ाने के कई कारगर तरीके बताए गए हैं. इनमें से एक है सिक्के रखना. घर में कुछ खास सिक्कों को रखने से आप अपने घर की ऊर्जा को सकारात्मक बना सकते हैं. यहां हैं वास्तु टिप्स जो बतातें हैं कौन से सिक्के रखने से घर में हो सकता है फायदा.

1. श्री यंत्र सिक्का:
फायदा: श्री यंत्र सिक्के को घर में रखने से धन और समृद्धि की प्राप्ति होती है. यह हमें पॉजिटिव एनर्जी भी देता है. इसे पूजा स्थल पर रखना शुभ माना जाता है. 

2. स्वस्तिक सिक्का:
फायदा: स्वस्तिक सिक्का नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है और घर में शांति और सकारात्मकता बनाए रखता है. यह धार्मिक दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण है. 

3. लक्ष्मी गणेश सिक्का:
फायदा: लक्ष्मी और गणेश का संयोजन धन, समृद्धि, और सफलता की ऊर्जा को बढ़ाता है.  इसे घर के प्रवेश द्वार पर रखना शुभ माना जाता है. 

4. हनुमान चालीसा सिक्का:
फायदा: हनुमान चालीसा सिक्का को घर में रखने से बुरी नजरों का प्रतिरोध होता है और यह सुरक्षिति एवं सुख-शांति की ऊर्जा बनाए रखता है.

5. गुरु नानक देवजी सिक्का:
फायदा: गुरु नानक देवजी सिक्का को घर में रखने से संतुलित और प्रेरणादायक वातावरण बनता है, जो आत्मा के शांति को प्रोत्साहित करता है. 

6. वास्तु दोष निवारण सिक्का:
फायदा: वास्तु दोष निवारण सिक्का घर की वास्तु दोषों को ठीक करने में मदद करता है और घर की ऊर्जा को प्रशांति और सकारात्मकता से भर देता है।

7. धन लक्ष्मी सिक्का:
फायदा: धन लक्ष्मी सिक्का घर में धन और समृद्धि की ऊर्जा को बढ़ाता है और लक्ष्मी माता की कृपा को आकर्षित करता है. 

इन सिक्कों को घर में स्थापित करने से न केवल आपका घर सुरक्षित रहेगा, बल्कि आपकी ऊर्जा में भी सकारात्मक बदलाव आएगा. याद रहे, इन्हें शुद्धता के साथ रखा जाना चाहिए ताकि उनकी चमक बनी रहे और इनका असर भी ज्यादा हो.