फाल्गुन माह में खरीदें ये सामान, तुरंत बदल जाएगी जिंदगी

ये रंग फाल्गुन माह की आत्मा को दर्शाते हैं और उत्सव के माहौल में मिलते हैं. इस माह में सोने और चांदी के गहने खरीदना धन और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है.

author-image
Ravi Prashant
New Update
phalgun month hindu calendar

फाल्गुन माह हिंदू पंचांग ( Photo Credit : Social Media)

फाल्गुन माह में कई वस्त्र, गहने, और उपहारों की खरीदारी को शुभ माना जाता है. फाल्गुन माह हिंदू पंचांग का अंतिम माह है और इसे रंगों का माह भी कहा जाता है. यह माह भगवान श्री कृष्ण और भगवान शिव को समर्पित है. इस माह में कुछ वस्तुओं को खरीदना शुभ माना जाता है. सफेद, पीले, और हरे रंग के कपड़े खरीदे जाते हैं. ये रंग फाल्गुन माह की आत्मा को दर्शाते हैं और उत्सव के माहौल में मिलते हैं. इस माह में सोने और चांदी के गहने खरीदना धन और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है.

Advertisment

फाल्गुन माह में प्रेमी और मित्रों को उपहार देना शुभ माना जाता है. इसके लिए खुशबूदार फूल, मिठाई, चाँदी के गहने, या किसी स्पेशल आइटम की खरीदारी की जा सकती है. ये सभी वस्त्र, गहने, और उपहार लोगों के जीवन में सुख, समृद्धि, और सम्मान को बढ़ावा देने में मदद करते हैं और इस शुभ अवसर पर खरीदना लोगों के बीच आपसी सम्बन्धों को मजबूत बनाए रखता है. जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं.

1. धार्मिक वस्तुएं: भगवान श्री कृष्ण और भगवान शिव की मूर्तियां, धार्मिक ग्रंथ, पूजा सामग्री, रुद्राक्ष, चंदन, दीप, अगरबत्ती

2. नए वस्त्र: नए वस्त्र खरीदना और पहनना शुभ माना जाता है. विशेष रूप से, पीले, हरे और लाल रंग के वस्त्र पहनना शुभ माना जाता है.

3. सोना और चांदी: सोना और चांदी खरीदना भी शुभ माना जाता है. इन धातुओं को समृद्धि और धन का प्रतीक माना जाता है.

4. घरेलू सामान: घर के लिए नए उपकरण और सामान खरीदना भी शुभ माना जाता है. जैसे कि, नए बर्तन, फर्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण आदि.

5. अन्य शुभ वस्तुएं: तांबे के बर्तन, मिट्टी के बर्तन, शहद, घी, गेहूं, चावल, दाल

इन वस्तुओं को खरीदने के अलावा, फाल्गुन माह में दान करना भी शुभ माना जाता है. आप गरीबों को दान कर सकते हैं, या किसी धार्मिक संस्था को दान कर सकते हैं. फाल्गुन माह में कुछ वस्तुओं को खरीदना अशुभ माना जाता है. काले रंग के वस्त्र, मांस, मदिरा, तामसिक भोजन तो आपको इन वस्तुओं को खरीदने से बचना चाहिए. यह केवल एक सामान्य जानकारी है. यदि

आप किसी विशेष वस्तु को खरीदने के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो आप किसी ज्योतिषी से सलाह ले सकते हैं. यह भी ध्यान रखें कि शुभ वस्तुओं को खरीदने से ही आपको सफलता और खुशी नहीं मिलेगी. आपको अपने कर्मों पर भी ध्यान देना होगा. यदि आप अच्छे कर्म करेंगे, तो आपको निश्चित रूप से सफलता और खुशी मिलेगी. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

hindu calendar phalgun month hindu calendar Religious Places open Religious Places calendar
Advertisment