News Nation Logo
Banner

सोशल मीडिया पर 'इस' तरह के स्टेट्स बनते हैं कपल्स के बीच जलन का कारण

सोशल मीडिया पर अपने साथी के बारे में भावनात्मक बेवफाई से जुड़े संदेश पाकर पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं अधिक दुखी होती हैं।

IANS | Updated on: 09 Jul 2017, 09:47:34 PM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर अपने साथी के बारे में भावनात्मक बेवफाई से जुड़े संदेश पाकर पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं अधिक दुखी होती हैं। एक ताजा अध्ययन में यह खुलासा हुआ है। ब्रिटेन में कार्डिफ मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी के शोधार्थियों ने बताया कि दूसरी और पुरुष सोशल मीडिया पर अपनी महिला साथी के संबंध में भावनात्मक बेवफाई से कहीं अधिक यौनिक बेवफाई का खुलासा होने से दुखी होता है।

सर्वेक्षण के दौरान हालांकि भावनात्मक बेवफाई का सोशल मीडिया पर खुलासा होने के बाद पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिक दुखी नजर आईं। महिला तब अधिक दुखी होती हैं, जब भावनात्मक बेवफाई वाला संदेश उन्हें किसी विरोधी व्यक्ति से मिलता है।

वहीं पुरुषों के मामले में यह बिल्कुल उलट है। पुरुष किसी विरोध व्यक्ति की अपेक्षा अपने ही साथी से मिलने वाले बेवफाई के संदेश से अधिक दुखी होते हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि, इन सबके बावजूद कुल मिलाकर सोशल मीडिया पर अपने साथी द्वारा बेवफाई का संदेश पाकर पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं अधिक दुखी होती हैं।

यह शोध डिजिटल युग में ईर्ष्या की मौजूदगी को रेखांकित करता है। इस शोध के लिए अध्ययनकर्ताओं ने 21 पुरुषों व 23 महिला छात्रों का सर्वेक्षण किया था।

यह शोध 'इवोल्यूशनरी साइकोलॉजिकल साइंस' पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

इसे भी पढ़ें: इन 5 कारणों से रियल लाइफ में मिलने से कतराता हैं आपका ऑनलाइन डेट पार्टनर

 

First Published : 09 Jul 2017, 09:09:00 PM

For all the Latest Lifestyle News, Relationship News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Social Media Relationship

वीडियो