News Nation Logo
Banner

क्या करें जब आपका पार्टनर धोखा दे रहा हो!

रिश्तों में उतार-चढ़ाव तो होते रहते है पर उनमें धोखा नहीं होना चाहिए। धोखा को स्वीकार कर पाना किसी के लिए आसान नहीं होता है।

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Singh | Updated on: 04 Aug 2017, 06:04:32 PM

नई दिल्ली:

कई बार हम समझ नहीं पाते कि रिश्तों में समस्या क्या है? कई सालों का साथ भी हमारे बीच दूरियों को पैदा होने से नहीं रोक पाता। रिश्तों में उतार-चढ़ाव तो होते रहते है पर उनमें धोखा नहीं होना चाहिए। धोखा को स्वीकार कर पाना किसी के लिए आसान नहीं होता है। धोखे के बाद रिलेशनशिप को बचाना मुश्किल होता है, पर एक कोशिश तो बनती है। 

इसे भी पढ़ें: इन 5 कारणों से रियल लाइफ में मिलने से कतराता हैं आपका ऑनलाइन डेट पार्टनर

परेशान ना हो
परेशान ना हो

आपके पार्टनर के धोखे के बारे में जानने पर गुस्सा जरूर आता है। पर ये इलाज नहीं है ना। आपको शांति रखनी पड़ेगी। आप अपने गुस्से और भावनाओं पर काबू पाए। खुद को संभालना आपके लिए इसलिए भी जरूरी है क्योंकि आप अपने पार्टनर से इस बारे में खुलकर बात कर सके।

सीधे बात करें
सीधे बात करें

अगर आपको लगता है कि आपका पार्टनर आपको चीट कर रहा है तो सीधे-साफ शब्दों में आप उनसे बात करें। वो आपके रिश्ते और सम्मान दोनों के लिए अच्छा रहेगा। हो सकता है जो बात आपका पार्टनर खुद कहने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा हो, वो आपके पूछने पर बता सके। उसकी बातों को ध्यान से सुने जरूर।

ब्लेम-गेम ना खेलें
ब्लेम-गेम ना खेलें

एक-दूसरे पर इल्जाम लगाने से कोई फायदा नहीं होगा। आपको सोचना होगा कि रिश्तों में कहां परेशानी है। ये आपको फैसला लेने में मदद करेगा। आपका फैसला आपके रिश्ते को खत्म करना या बनाए रखना कुछ भी हो सकता है। पर यह तय करने के लिए तर्क जरूर होना चाहिए।

काउंसलिंग से ना कतराए
काउंसलिंग से ना कतराए

अगर आपको लगता है कि आपसी बातचीत से मामला नहीं सुलझ सकता तो काउंसलिंग की मदद ली जा सकती है। कई बार जो बात हम नहीं समझा पाते, वो काउंसलर आसानी से समझा सकता है। आपके बीच की गलतफहमियों को दूर करने में भी मदद कर सकता है।

First Published : 04 Aug 2017, 06:04:09 PM

For all the Latest Lifestyle News, Relationship News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Cheating In Relationship

वीडियो