News Nation Logo

PIN CODE

भारत में 29 राज्य हैं, जिसमें 720 जिले और करीब 6 लाख गांव हैं. 8200 से अधिक शहर और कस्बे हैं. भारतीय डाक विभाग ने डाक सेवाओं की तत्काल डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक जिले, गांव, कस्बे, शहर को पिन कोड का एक अनूठा डाक कोड आवंटित किया है.
OR
पिन नंबर यानि Postal Index Number या पिन कोड पोस्ट ऑफिस नंबरिंग या पोस्ट कोड सिस्टम है जिसका उपयोग इंडिया पोस्ट, भारतीय डाक प्रशासन द्वारा किया जाता है. यह छह अंकों का होता है.
पिन के पहले तीन अंक एक विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्र को दर्शाते हैं, जिसे शॉर्टिंग डिस्ट्रिंग कहा जाता है. जिसका मुख्यालय सबसे बड़े शहर के मुख्य डाकघर में होता है. इसे शॉर्टिंग ऑफिस के रूप में जाना जाता है. मेल के वॉल्यूम के आधार पर एक राज्य में एक या अधिक शॉर्टिंग जिले हो सकते हैं. चौथा अंक उस रूट को प्रेजेंट करता है, जिस पर एक वितरण कार्यालय शॉर्टिंग डिस्ट्रिक में स्थित है. अंतिम दो अंक 01 से शुरू होने वाले शॉर्टिंग डिस्ट्रिक के भीतर वितरण कार्यालय को रिप्रेजेंट करते हैं जो GPO या HO होगा.
Disclaimer: हमारी वेबसाइट पर ऑल इंडिया पिन कोड से जुड़ी जानकारियां सरकारी एजेंसी से मिली सूचनाओं पर आधारित है. न्यूजनेशनटीवी अपने सभी पाठकों तक सही जानकारियां पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है. ऐसे में अगर पिन कोड से जुड़ी जानकारियों में कुछ गड़बड़ी पाई जाती है तो इसके लिए newsnationtv.com जिम्मेदार नहीं होगा. आप स्थानीय डाक घर या पोस्ट ऑफिस की सरकारी वेबसाइट के जरिए भी पिन कोड की जानकारी हासिल कर सकते हैं.

खबरें

वीडियो