News Nation Logo
Banner

यहां देखिए, नासा के 'जूनो' ने कैद की जूपिटर की ये शानदार तस्वीरें

nasa juno captures best ever images of jupiter great red spot see stunning pics here

News Nation Bureau | Updated : 13 July 2017, 03:13:40 PM
jupiter

jupiter

1
नासा का स्पेसक्राफ्ट जूनो 5 जुलाई को जूपिटर पर पहुंच गया है। जूपिटर की कक्षा में रहते हुए जूनो ने इस गृह की कुछ नई तस्वीरें क्लिक की हैं। जूनो ने जूपिटर की नई तस्वीरें क्लिक करके नासा में भेजी हैं। एयरक्राफ्ट ने जूपिटर की निकटतम सीमा की शानदार तस्वीरें क्लिक की हैं।
jupiter

jupiter

2
सेंटोनियो के साउथवेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट के जूनो प्रिंसिपल इन्वेस्टीगेटर स्कॉट बोलटन ने कहा, 'सैकड़ों सालों से वैज्ञानिक इस गृह के बारे में जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं।' उन्होंने यह भी कहा कि अब हमारे पास इस ग्रुप की बेहतरीन तस्वीरें हैं।
jupiter

jupiter

3
इन तस्वीरों को आप missionjuno.swri.edu/junocam/processing पर जाकर देख सकते हैं। जूपिटर के लाल स्पॉट्स 1830 से देखे जा रहे थे। इस साल अप्रैल में इन लाल स्पॉट्स की चौड़ाई 16,350 किमी नापी गई थी। यह वर्तमान में सिकुड़ते नजर आ रहे हैं।
jupiter

jupiter

4
बोलटन ने कहा कि वैज्ञानिक अब इस बात का अंदाजा आसानी से लगा पाएंगे कि आखिर इन तूफानों की वजह क्या है। फिलहाल और तस्वीरें आने का इंतजार है इसके बाद यह स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।
jupiter

jupiter

5
बता दें कि जूनो को 2011 में लॉन्च किया गया था। इसके 5 साल बाद इसने काम करना शुरू किया है। यह दोबारा से सितंबर में शुरू किया जाएगा।
×