News Nation Logo
Banner

कैंसर दे सकते हैं ये फोन, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे इस्तेमाल, देखें तस्वीरों में

मौजूदा समय में सेल फोन के बिना जिंदगी की कल्पना करना भी कठिन है। एक ओर जहां सेल फोन ने दूरियों को ख़त्म किया है वहीं इससे निकलने वाली रेडीयेशन ने नई बीमारियो के ख़तरे को बढ़ावा भी दिया है। फोने के लिए निर्धारित रेडीयेशन को SR वैल्यू में नापा जाता है, जो की अधिकतम 1.6 w/kg है आइए देखे कुछ ऐसे फोन जिनसे निकलने वाली रेडीयेशन की मात्रा नॉर्मल से बहुत अधिक है और इससे कैंसर होने का खतरा भी अधिक है। कहीं आपका फोन इनमें से एक तो नहीं-

News Nation Bureau | Updated : 19 August 2017, 12:38:43 PM
Huawei Vitria

Huawei Vitria

1
ऐसा ही एक फोन है Huawei Vitria जिसमें 1.49 W / kg का एसएआर वैल्यू है जो कि 1.6 W / किग्रा के अधिकतम स्तर के बहुत करीब है। इस फोन का लंबे समय तक इस्तेमाल हानिकारक हो सकता है।
Alcatel’s One Touch Evolve

Alcatel’s One Touch Evolve

2
एक और फोन आल्केटेल वन टच इवॉल्व जिसका SR वैल्यू 14.9 w/kg है। स्टडी के अनुसार इस तरह के सेलफोन का इस्तेमाल अगर लगातार 15 मिनट तक किया जाए तो इससे दिमाग की कोशिकाओं में तेजी से बदलाव हो सकता है और कैंसर कोशिकाओं का गठन हो सकता हैं।
मोटोरोला MOTO E

मोटोरोला MOTO E

3
बाजार में मोटोरोला का नवीनतम मॉडल MOTO E जो काफी किफायती है और विकासशील बाजारों जैसे भारत और ब्राज़ील में काफी संख्या में इसके उपभोक्ता हैं की SR वैल्यू 1.50 है। लंबे समय तक इस तरह की SR वैल्यू के फोन का इस्तेमाल करने से ब्रेन ट्यूमर जैसी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है।
मोटोरोला ड्रोइड अल्ट्रा

मोटोरोला ड्रोइड अल्ट्रा

4
मोटोरोला का एक और उच्च स्तर SR वैल्यू वाला फोन है मोटोरोला ड्रोइड अल्ट्रा। इसकी SR वैल्यू 1.54w/kg है। खतरे की बात यह है कि इस फोन को यूज करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या बहुत अधिक है और यह सबसे ज्यादा रेडीयेशन फैलने वाले फोन में से एक है।
मोटोरोला ड्रोइड मैक्स

मोटोरोला ड्रोइड मैक्स

5
मोटोरोला का ड्रोइड मैक्स एक और उच्च स्तर SR वैल्यू वाला फोन है जिसकी SR वैल्यू 1.54w/kg है और यह मानव शरीर के लिए अत्यधिक हानिकारक है।