News Nation Logo
Banner

Advertisement से सिर्फ क्रिकेटर्स ही नहीं यह खिलाड़ी भी कमाते हैं पैसा, देखें तस्वीरें

Endorsements are a huge part of sportspersons in their career as it garners a huge amount of money for them. The more the successful one is, the more one earns in the endorsement deals. The best example of this saying is Virat Kohli who owns the advertising industry currently only because of the way he has played in his career so far.

News Nation Bureau | Updated : 11 February 2019, 08:34:56 PM
कप्तान विराट कोहली और स्मृति मंधाना

कप्तान विराट कोहली और स्मृति मंधाना

1
क्रिकेटरों के अलावा अन्य खिलाड़ियों ने भी करार के माध्यम से कमाना शुरू कर दिया है. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली 17 करोड़ डॉलर के अनुमानित ब्रांड कीमत के साथ लगातार दूसरे वर्ष साल देश के सबसे मूल्यवान सेलिब्रिटी बनकर उभरे हैं। विराट ने फरवरी 2017 में खेल सामान बनाने वाली कंपनी प्यूमा के साथ 110 करोड़ रुपये का करार किया था। यह करार करीब आठ साल का है। इसके अलावा वोरांग, मुवएकॉस्टिक्स, टू युम, तिसोट, मान्यवर, रॉयल चैलेंज, अमेरिकन टूरिस्टर, बूस्ट एनर्जी ड्रिंक, एमआरएफ टायर्स, उबर इंडिया, रेमित-2 इंडिया और फिलिप्स के साथ भी उनका करार है। इतालवी लक्जरी स्पोर्ट्स घड़ी निर्माता कंपनी पनेरीई ने दिसंबर 2018 में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को भारत के लिए अपना ब्रांड एंबेसडर बनाए जाने की घोषणा की थी। भारतीय महिला क्रिकेटरों में स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना को पिछले साल दिसंबर में एल्कॉन ने अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किए जाने की घोषणा की थी।
ओलम्पिक और विश्व चैम्पियनशिप की रजत पदक विजेता पीवी सिधु

ओलम्पिक और विश्व चैम्पियनशिप की रजत पदक विजेता पीवी सिधु

2
ओलम्पिक और विश्व चैम्पियनशिप की रजत पदक विजेता पीवी सिधु एक बड़े करार से जुड़ने वाली नवीनतम गैर-क्रिकेटर खिलाड़ी हैं। सिंधु ने हाल ही में चीनी स्पोर्ट्स ब्रांड ली निंग के साथ चार साल के लिए 50 करोड़ रुपये के करार पर हस्ताक्षर किया हैं।
किदांबी श्रीकांत

किदांबी श्रीकांत

3
इससे पहले, जनवरी में किदांबी श्रीकांत को भी एक कंपनी ने चार साल के लिए 35 करोड़ रुपये की पेशकश की थी। यह पहली बार नहीं है कि सिंधु और श्रीकांत ने ली निंग के साथ करार किया है।
सायना नेहवाल

सायना नेहवाल

4
वहीं, दूसरी तरफ सायना नेहवाल भी एक ऐसी महिला बैडमिंटन खिलाड़ी हैं, जो केलॉग, आयोडेक्स, फर्च्यून तेल, टॉप रैमन और एनईसीसी के साथ करार कर चुकी हैं।
महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम

महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम

5
महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम भी करार से करोड़ों कमाने वाली गैर-क्रिकेटरों में शामिल हैं। छह बार की विश्व चैम्पियन मैरीकॉम पिछले साल ही सितंबर में बीएसएनएल के साथ दो साल के लिए ब्रांड एंबेसेडर के रूप में जुड़ी हैं।
स्टार एथलीट हिमा दास

स्टार एथलीट हिमा दास

6
एशियाई खेलों और वर्ल्ड यू-20 की चैम्पियन स्टार एथलीट हिमा दास ने पिछले साल ही सितंबर में एडिडास के साथ करार किया था। असम की एथलीट इसके अलावा योनो, एसबीआई की एकीकृत डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म और एडलवाइस के भी ब्रांड एंबेसडर बनी हैं। वह यूनिसेफ की यूथ एंबेसेडर बनने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी भी हैं।