News Nation Logo
Banner

तस्वीरों में देखें वो 7 खिलाड़ी जो Tokyo Olympic में भारत को दिलाएंगे गोल्ड

While the Tokyo Olympic Games are just one years away, we take a look at 7 Indian athletes who are already performing at that level and can easily fetch a medal if the games were held today.

News Nation Bureau | Updated : 22 July 2019, 03:20:24 PM
टोक्यो ओलिम्पिक (Tokyo Olympics 2020)

टोक्यो ओलिम्पिक (Tokyo Olympics 2020)

1

अंतर्राष्ट्रीय खेलों में भारत के प्रदर्शन में लगातार सुधार हुआ है, जिसके चलते अगले साल होने वाले टोक्यो ओलिम्पिक में भारत के शानदार प्रदर्शन की उम्मीदों को काफी बल मिल रहा है. आइये एक नजर डालते हुए उन भारतीय खिलाड़ियों पर जो इस बार ओलंपिक में भारत के लिए न सिर्फ पदक बल्कि स्वर्ण पदक ला सकते हैं. 

मनु भाकर (Manu Bhaker)

मनु भाकर (Manu Bhaker)

2

मनु भाकर भारतीय निशानेबाजी में वह उभरती हुई खिलाड़ी हैं जिन्होंने महज 16 साल की उम्र में विश्व कप, एशियन कप, एशियन चैम्पियनशिप, राष्ट्रीय चैम्पियनशिप सहित कई जूनियर टूर्नामेंटस में अब तक 38 स्वर्ण पदक हासिल किए हैं. देश को पूरी उम्मीद है कि वह अपना कमाल जारी रखेंगी और ओलिम्पिक खेलों में भारत के लिए पदक हासिल करेंगी.

सौरभ चौधरी (Saurabh Chaudhary)

सौरभ चौधरी (Saurabh Chaudhary)

3

17 साल के सौरभ चौधरी भी निशानेबाजी में अपने प्रदर्शन के चलते टोक्यो ओलिम्पिक में भारत को जीत दिला सकते हैं. सौरभ चौधरी ने 2018 एशियन गेम्स की निशानेबाजी की 10 मी॰ एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था. हाल ही में संपन्न हुए तीसरे अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी महासंघ (आईएसएसएफ) विश्व कप में सौरभ चौधरी ने मनु भाकेर के साथ मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता था.

मीराबाई चानु (Mirabai Chanu)

मीराबाई चानु (Mirabai Chanu)

4

कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के लिए पहली बार गोल्ड मेडल जीतने वाले मीराबाई चानु इस बार ओलिम्पिक में भी भारत के लिए पदक का सूखा खत्म कर सकती हैं. चानू ने विश्व चैम्पियनशिप तथा राष्ट्रमण्डल खेलों में पदक जीते हैं. उन्हें खेल के क्षेत्र में योगदान के लिये भारत सरकार से पद्म श्री पुरस्कार मिल चुका है.

विनेश फोगाट (Vinesh Phogat)

विनेश फोगाट (Vinesh Phogat)

5

विनेश फोगाट महिला कुश्ती में 2014 राष्ट्रमण्डल खेल की स्वर्ण पदक विजेता हैं. इन्होंने 2014 एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीता.हाल ही में संपन्न हुए यासारा डोगू रैंकिंग सीरीज में 53 किलोग्राम भारवर्ग में स्वर्ण पदक अपने नाम किया है.

हिमा दास (Hima Das)

हिमा दास (Hima Das)

6

IAAF वर्ल्ड अंडर-20 एथलेटिक्स चैम्पियनशिप की 400 मीटर दौड़ में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी हिमा दास जबरदस्त फॉर्म में हैं. उनके शानदार प्रदर्शन का आलम यह है कि वह पिछले 18 दिनों में 5 गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं.

नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra)

नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra)

7

अंजू बॉबी जॉर्ज के बाद भारत को फील्ड एथलीट भाला फेंक प्रतिस्पर्धा में किसी विश्व चैम्पियनशिप स्तर पर गोल्ड मेडल जिताने वाले नीरज चोपड़ा दूसरे खिलाड़ी हैं. ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में सम्पन्न हुए 2018 राष्ट्रमण्डल खेलों में उन्होंने 86.47 मीटर भाला फेंककर स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम किया. भारत को उनसे टोक्यो ओलिम्पिक में भी उनसे गोल्ड मेडल लाने की उम्मीद है.

मनिका बत्रा (Manika Batra)

मनिका बत्रा (Manika Batra)

8

भारत की नंबर एक महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ने साल 2018 में ऑस्ट्रेलिया को गोल्ड कोस्ट में संपन्न हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में सिंगापुर को हराकर महिला टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता था. अर्जुन पुरस्कार पाने वाली मनिका बत्रा ने इंडोनेशिया के जकार्ता में हुए एशियाड में अंचत शरत कमल के साथ मिक्स्ड डबल्स का कांस्य पदक जीता था.