News Nation Logo
Banner

तस्वीरों में देखें क्रिकेट के ऐसे रिकॉर्ड्स जिन्हें भारत के अलावा कोई और नहीं बना सका

भारतीय क्रिकेट टीम के अब तक का सफर अत्यंत शानदार और उपलब्धियों भरा रहा है। इस दौरान टीम इंडिया ने अनेक ऐसे रिकॉर्ड्स बनाए, जो आज भी अटूट है।

News Nation Bureau | Updated : 26 August 2017, 01:55:00 PM
इरफान पठान

इरफान पठान

1
भारत के तेज गेंदबाज इरफान पठान दुनिया के एकमात्र गेंदबाज हैं, जिनके नाम टेस्ट मैच के पहले ओवर में हैट्रिक लेने का रिकार्ड है।
महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी

2
भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी दुनिया के इकलौते ऐसे कप्तान हैं जिनके नाम आईसीसी की सभी ट्रॉफीज जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है।
सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर

3
मास्टर ब्लासटर सचिन तेंदुलकर के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सौ शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। इसके अलावा सबसे ज्यादा 200 टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड भी क्रिकेट के भगवान के नाम दर्ज है।
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा

4
टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा दुनिया के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होनें एकदिवसीय मैचों में 2 बार दोहरे शतक लगाने का कारनामा किया है। इसके अलावा रोहित शर्मा का 264 रनों का रिकॉर्ड एकदिवसीय मैचों में किसी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया अधिकतम स्कोर है।
विजय हजारे

विजय हजारे

5
टेस्ट क्रिकेट में लगातार 2 दिन में 2 सेंचुरीज लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज है विजय हजारे। हजारे ने 1948 में एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुये तीसरे दिन 108 और चौथे दिन 102 रन बनाये।