News Nation Logo
Banner

ICC Women World Cup 2017: फाइनल में रहेगी इन पांच खिलाड़ियों पर नजर

icc women world cup 2017 final india vs england harmanpreet kaur poonam mithali raj dipti sharma rajeshwari can change the game see pic

News Nation Bureau | Updated : 22 July 2017, 09:02:21 PM
हरमनप्रीत कौर

हरमनप्रीत कौर

1
महिला विश्व कप के पिछले सीजन में भारतीय टीम सातवें स्थान पर रही थी, लेकिन इस बार इतिहास ने अपने आप को दोहराया और साल 2005 की तरह भारतीय महिलाओं ने विश्व कप के फाइनल में कदम रख दिया है। अब रविवार को उसका सामना मेजबान इंग्लैंड से 'क्रिकेट का मक्का' कहे जाने वाले लॉर्ड्स मैदान पर होगा। आईए जानते हैं उन पांच खिलाड़ियों के बारे में जो अपना बेस्ट परफॉरमेंस देकर भारत को वर्ल्डकप दिला सकती हैं। महिला वर्ल्ड कप 2017 के दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ 115 गेंदों में 20 चौको व 7 छक्कों की मदद से नाबाद 171 रन की पारी खेलने वाली हरमनप्रीत कौर की पारी देखने के बाद इंग्लैंड खेमा चिंतित होगा। वीरेंदर सहवाग को आदर्श मानने वाली कौर से एक बार फिर टीम को बड़ी और विस्फोटक पारी खेलने की उम्मीद होगी। दाएं हाथ की महिला बल्लेबाज अभी शानदार अच्छे फॉर्म में हैं और वो इसे फाइनल में भी बरकरार रखना चाहेंगी।
पूनम राउत

पूनम राउत

2
भारतीय महिला टीम की ओपनर पूनम राउत ने इंग्लैंड के खिलाफ भारत के उद्घाटन मैच में 86 रन की उम्दा पारी खेली थी, जिसकी मदद से मेहमान टीम ने 35 रन से जीत दर्ज की थी। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पूनम ने दमदार शतक (106) जमाया था। हालांकि, लीग चरण के इस मैच में भारत को 8 विकेट से शिकस्त झेलना पड़ी थी। मगर पूनम ने दिखा दिया कि बड़ी टीम के खिलाफ वो अपना बेस्ट परफॉरमेंस देने के लिए तैयार रहती हैं।
मिताली राज

मिताली राज

3
मिताली ने मौजूदा टूर्नामेंट में खूब रन बनाए हैं और ढेरों रिकॉर्ड भी तोड़े हैं। फाइनल में भी मिताली स्पेशल की सभी को आस होगी। खुद मिताली फाइनल को अपने करियर का आखिरी मैच मानते हुए सबसे बेहतरीन परफॉरमेंस देना चाहेंगी। मौजूदा टूर्नामेंट में मिताली ने 8 मैच खेले हैं, जिसमें एक शतक और तीन अर्धशतकों की मदद से 392 रन बनाए हैं। मिताली ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच में 71 रन की पारी खेली थी और फाइनल में भी वो ऐसा ही कारनामा दोहराना चाहेंगी।
दीप्ति शर्मा

दीप्ति शर्मा

4
दीप्ति ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच में तीन विकेट चटकाए थे। मिताली और टीम को उनसे एक बार फिर ऑलराउंड प्रदर्शन की उम्मीद होगी। दीप्ति ने मौजूदा टूर्नामेंट में 8 मैचों में दो अर्धशतकों की मदद से 200 रन बनाए जबकि 12 विकेट लिए हैं। उन्होंने अहम मौको पर प्रदर्शन किया है और फाइनल में वो अपना बेस्ट देकर वर्ल्ड क्रिकेट पर हिट होना जरुर चाहेंगी।
राजेश्वरी गायकवाड़

राजेश्वरी गायकवाड़

5
बाएं हाथ की स्पिनर 26 वर्षीया राजेश्वरी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सिर्फ 15 रन देकर पांच विकेट चटकाए और रिकॉर्ड्स बुक में अपना नाम शामिल कर लिया। बड़ी बात यह रही कि गायकवाड़ ने न्यूजीलैंड के खिलाफ ही 2017 महिला वर्ल्ड कप में अपना पहला मैच खेला। 29 मैचों में 53 विकेट चटका चुकी राजेश्वरी ने सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी एक विकेट लिया था। टीम और फैंस को राजेश्वरी से फाइनल में शानदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी।
×