News Nation Logo

तस्वीरों में देखें भारत के 5 ऐसे गेंदबाज जिन्होने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लिया हैट्रिक

हैट्रिक लेने के मामले में एशियाई गेंदबाज सबसे आगे हैं। अभी तक वनडे मैचों में 43 हैट्रिक हो चुकी हैं, जिसमें से 24 बार एशियाई खिलाड़ियों ने हैट्रिक पूरी की है। पाकिस्तान और श्रीलंका के गेंदबाजों ने आठ-आठ हैट्रिक ली हैं, जबकि बांग्लादेश के गेंदबाज कुल मिलाकर पांच बार हैट्रिक लिए हैं। भारतीय गेंदबाजों ने तीन बार हैट्रिक ली है।

News Nation Bureau | Updated : 22 September 2017, 01:37:08 PM
कुलदीप यादव

कुलदीप यादव

1
22 वर्षीय कुलदीप यादव ने भारत के लिए खेलते हुये सिर्फ नौ एकदिवसीय मैचों में ऐसा मुकाम हासिल कर लिया जिसे बहुत आसानी से नहीं भुलाया जाएगा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डंस में यादव ने खेलते हुये तीसरे भारतीय क्रिकेटर बने जिन्होनें ओडीआई में हैट्रिक लेने का कारनामा किया। हालांकि, वह पहले भारतीय स्पिनर हैं जिन्होनें यह उपलब्धि हासिल की ।
चेतन शर्मा

चेतन शर्मा

2
1987 में, चेतन शर्मा भारत के पहले और सबसे युवा गेंदबाज बने जिन्होनें सबसे कम उम्र में हैट-ट्रिक लेने का कारनामा किया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ रिलायंस विश्व कप मैच में खेलते हुए शर्मा ने केन रुदरफोर्ड, इयान स्मिथ और एवेन चटफिल्ड को बोल्ड किया। न्यूजीलैंड ने अपने 50 ओवरों में सिर्फ 221 रन बनाए और भारत ने 107 गेंद बाकी रहते हुए 9 विकेट से इस मैच में जीत हासिल की।
कपिल देव

कपिल देव

3
कपिल ने वर्ष 1991 में कोलकाता के ईडन गार्डंस में श्रीलंका के खिलाफ वनडे में यह कारनामा किया था। जनवरी 1991 को कोलकाता के ईडन गार्डंस में श्रीलंका के खिलाफ एशिया कप के फाइनल में कपिलदेव ने अपने एक ओवर की आखिरी गेंद पर श्रीलंका के रोशन महानामा को विकेटकीपर किरण मोरे से कैच कराया। इसके बाद अगले ओवर की पहली दो गेंदो पर रुमेश रत्‍नायके और सनथ जयसूर्या के विकेट झटके।
हरभजन सिंह

हरभजन सिंह

4
हरभजन ने 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक बनाई थी। उन्होंने रिकी पोंटिंग, एडम गिलक्रिस्ट और शेन वॉर्न को ऑउट करते हुए भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में पहली बार हैट्रिक बनाने का कारनामा किया था।
इरफान पठान

इरफान पठान

5
2006 में पाकिस्तान के खिलाफ इरफान पठान सलमान बट, यूनिस खान और मोहम्मद यूसुफ को ऑउट कर हैट्रिक बनाने का कारनामा किया था।