News Nation Logo

इस महाशिवरात्रि पर जानें देश के 12 ज्योतिर्लिंग के बारें में, क्या है इनकी विशेषता

पुराणों और धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक इन 12 स्थानों पर जो शिवलिंग मौजूद हैं उनमें ज्योति के रूप में शाक्छात भगवान शिव विराजमान हैं. यही कारण है कि इन्हें ज्योतिर्लिंग कहा जाता है. आज महाशिवरात्रि के महापर्व पर आइये जानते हैं देश के 12 ज्योत्रिलिंग के बारें में साथ ही इनकी विशेषताएं क्या हैं.

News Nation Bureau | Updated : 01 March 2022, 03:16:01 PM
Somnath current

somnath temple

1

गुजरात के सौराष्ट्र में अरब सागर के तट पर स्थित है देश का पहला ज्योतिर्लिंग जो सोमनाथ के नाम से जाना जाता है. जब चंद्रमा को प्रजापति दक्ष ने क्षय रोग का श्राप दिया था तब इसी स्थान पर शिव जी की पूजा और तप करके चंद्रमा ने श्राप से मुक्त हो गए थे. ऐसी मान्यता है कि स्वयं चंद्र देव ने इस ज्योतिर्लिंग की स्थापना की थी.

mallikarjun

मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग

2

आंध्र प्रदेश में कृष्णा नदी के किनारे स्थित है मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग. इसे दक्षिण का कैलाश भी कहते हैं और इस ज्योतिर्लिंग के दर्शन मात्र से सभी कष्ट, दुःख दूर हो जाते हैं.

mahakaleswar jyotirling

mahakaleswa

3

मध्य प्रदेश के उज्जैन में क्षिप्रा नदी के तट पर स्थित है महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग. यहां होने वाली भस्म आरती पूरी दुनिया में मशहूर है. ये एकमात्र दक्षिणमुखी ज्योतिर्लिंग है.

abhishek

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग

4

मध्‍य प्रदेश के मालवा क्षेत्र में स्थित है और नर्मदा नदी के किनारे पर्वत पर स्थित है ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग. मान्‍यता है कि तीर्थ यात्री सभी तीर्थों का जल लाकर ओंकारेश्वर में अर्पित करते हैं तभी उनके सारे तीर्थ पूरे होते हैं.

kedarnath jyotirling shiva temple 20550341

केदारनाथ ज्योतिर्लिंग

5

केदारनाथ ज्योतिर्लिंग उत्तराखंड में अलखनंदा और मंदाकिनी नदियों के तट स्थित है. मान्‍यता है कि भगवान केदारनाथ के दर्शन किए बिना बद्रीनाथ की यात्रा अधूरी है. यहां मांगा हुआ कुछ भी पूरा ज़रूर होता है. 

bhimashankar jyotirlinga

भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग,

6

भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग, महाराष्ट्र में पुणे से करीब 100 किलोमीटर दूर डाकिनी में स्थित है. इन्हे मोटेश्वर महादेव भी कहा जाता है.

kashivishwanathtemple 1638245085

विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग ( oneindiahindi)

7

उत्तर प्रदेश के वाराणसी शहर जिसे धर्म नगरी काशी के नाम से जाना जाता है वहां पर गंगा नदी के तट पर स्थित है बाबा विश्‍वनाथ का मंदिर जिसे विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग के नाम से जाना जाता है. 

18 07 2021 trimbakeshwar jyotirling

त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग

8

त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग महाराष्‍ट्र के नासिक से 30 किलोमीटर दूर पश्चिम में स्थित है. गोदावरी नदी के किनारे स्थित यह मंदिर काले पत्थरों से बना है. 

Baba Dham

वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग

9

वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग झारखंड के देवघर में स्थित है. कहा जाता है कि एक बार रावण ने तप के बल से शिव को लंका ले जाने की कोशिश की, लेकिन रास्ते में व्यवधान आ जाने से शर्त के अनुसार शिव जी यहीं बस गए.

Nageshwar Mandir

Nageshwar Mandir ( gyanojankari.in)

10

नागेश्‍वर मंदिर गुजरात में बड़ौदा क्षेत्र में गोमती द्वारका के करीब स्थित है. धार्मिक पुराणों में भगवान शिव को नागों का देवता बताया गया है और नागेश्वर का अर्थ होता है नागों का ईश्वर.

mallikarjun jyotirling

रामेश्वर ज्योतिर्लिंग, तमिलनाडु

11

भगवान शिव का 11वां ज्योतिर्लिंग तमिलनाडु के रामनाथम नामक स्थान में हैं. ऐसी मान्‍यता है कि रावण की लंका पर चढ़ाई से पहले भगवान राम ने जिस शिवलिंग की स्थापना की थी, वही रामेश्वर के नाम से विश्व विख्यात हुआ.

 घृष्‍णेश्‍वर ज्योतिर्लिंग

घृष्‍णेश्‍वर ज्योतिर्लिंग, महाराष्ट्र

12

घृष्‍णेश्‍वर ज्योतिर्लिंग महाराष्ट्र के संभाजीनगर के समीप दौलताबाद के पास स्थित है. भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से यह अंतिम ज्योतिर्लिंग है.