News Nation Logo

Surya Grahan 2023: दो दिन बाद साल का पहला सूर्य ग्रहण, सूतक काल में इन चीजों को करने से बचें

दिनांक 20 अप्रैल को साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने वाला है. ग्रहण लगने से 12 घंटे पहले सूतक काल लग जाता है. जिसमें कोई भी शुभ काम करने से बचना चाहिए. तो ऐसे में आइए आज हम आपको बताएंगे कि सूर्य ग्रहण के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

News Nation Bureau | Updated : 18 April 2023, 06:36:56 PM
11

social Media

1

ऐसी मान्यता है कि दान करने से बड़ा और कोई भी पुण्य नहीं होता है. वेद व्यास कहते हैं कि चंद्र ग्रहण पर किया गया पुण्य काम 1 लाख गुना होता है और सूर्य ग्रहण में किया गया पुण्य कर्म 10 लाख गुना फलदायी साबित होता है. 

12

social Media

2

सूतक काल से पहले ही दान करने के लिए वस्तुएं निकाल कर सूर्यदेव के पास समक्ष रख दें और ग्रहण खत्म होने के बाद किसी जरूरतमंद को दान कर दें, ऐसा करने से सभी पाप नष्ट हो जाते हैं और नकारात्मक प्रभाव से भी बचा जा सकता है. 

13

social Media

3

ग्रहण काल में पृथ्वी पर इसकी किरणें पड़ती है इसलिए यह समय साधना के लिए सबसे अच्छा माना जाता है, इस समय की गई साधना का फल शुभ फलदायी होता है. 

14

social Media

4

अगर आप किसी प्रकार की सिद्धि प्राप्त करना चाहते हैं, तो सूर्य ग्रहण के सूतक काल से ही देवी-देवताओं की पूजा करें और उनके मंत्रों का जाप करें. इससे आपको सफलता अवश्य मिलेगी. 

15

social Media

5

ग्रहण के समय पांच चीजें कभी भी अपवित्र नहीं होती है. जैसे कि तुलसीदल, गंगाजल, तिल, जौ और कुश. इसलिए ग्रहण खत्म हो जाने के बाद नहाने के पानी में गंगाजल और ये पांच चीजें मिलाकर स्नान करें. इससे आपके ऊपर इसका नेगेटिव प्रभाव नहीं पड़ता है.