News Nation Logo

Shivling Ke Upay: महादेव को प्रिय हैं ये 5 चीजें, इन्हें चढ़ाने वालों की भगवान पूरी करते हैं मनोकामना

Shivling Ke Upay: महादेव को प्रसन्न करने के लिए कई प्रकार की चीजें चढ़ाई जा सकती हैं. शिवलिंग पर जल, दूध, धातु, तिल, गंगाजल, धूप, दीप, बेल पत्र, कुमकुम, अक्षता, चाँदन, फूल आदि चढ़ाई जाती है. इनमें से धार्मिक शास्त्रों में कहा गया है कि जल का अभिषेक करना बहुत ही पुण्यकारी होता है और महादेव को प्रसन्न करता है.

News Nation Bureau | Updated : 28 March 2024, 05:32:50 PM
Jal on Shivling

Jal on Shivling

1

जल: शिवलिंग पर जल का महत्व अत्यधिक माना जाता है, और इसे महादेव को समर्पित किया जाता है. जल को शिवलिंग पर चढ़ाने से पूजा का प्रतीकित होता है और यह शिवलिंग की शुद्धता और पवित्रता का प्रतीक होता है. जल को चढ़ाने से व्यक्ति का मानसिक और आध्यात्मिक संबंध महादेव के साथ अधिक गहरा होता है. यह शिव भक्ति और आध्यात्मिकता की भावना को उत्तेजित करता है और भक्त को भगवान शिव के प्रति अधिक समर्पित बनाता है. इसके अलावा, जल को चढ़ाकर शिवलिंग को शीघ्र स्नान किया जाता है, जो उसके शुद्धता और प्रगाढ़ता को बनाए रखने में मदद करता है.

Baelpatr on Shivling

Baelpatr on Shivling

2

बेलपत्र: बेलपत्र को महादेव की पूजा में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है, और इसका उपयोग शिवलिंग पर किया जाता है. बेलपत्र को उसकी प्राचीनता और पवित्रता के कारण महादेव का पसंदीदा प्रसाद माना जाता है. इसके अलावा, बेलपत्र को महादेव की अर्चना में उपयोग किया जाता है क्योंकि यह शुद्धता, शांति, और शिव के आशीर्वाद का प्रतीक माना जाता है. बेलपत्र को शिवलिंग पर रखने से भक्त आत्मिक और शारीरिक संतुलन को प्राप्त करते हैं और उन्हें महादेव का आशीर्वाद मिलता है.

Dhatura on Shivling

Dhatura on Shivling

3

धतूरा: शिवलिंग पर धतूरा का महत्व अत्यंत महत्वपूर्ण है. धतूरा को महादेव की पूजा में विशेष महत्व दिया जाता है क्योंकि यह उन्हें प्रिय होता है. धतूरा के पत्ते और फूल को शिवलिंग पर अर्पित करने से मान्यता है कि यह महादेव को प्रसन्न करता है और उनकी कृपा को आकर्षित करता है. यह शिव भक्तों के द्वारा उनकी पूजा और अर्चना के लिए प्रयोग किया जाता है, विशेष रूप से महाशिवरात्रि जैसे धार्मिक अवसरों पर

Chandan on Shivling

Chandan on Shivling

4

चंदन: शिवलिंग पर चंदन का चढ़ाना एक प्रमुख पूजा पद्धति है जो महादेव को प्रसन्न करने के लिए किया जाता है. चंदन को शिवलिंग पर चढ़ाने से उसकी महत्वपूर्णता होती है, जो शिवभक्त उनकी पूजा में इस्तेमाल करते हैं. चंदन का आराधनीय और महत्वपूर्ण रूप महादेव की अनुग्रह को प्राप्त करने के लिए धर्मिक और सांस्कृतिक मान्यताओं में है. यह भगवान शिव के ध्यान में भक्ति और शांति की भावना को बढ़ाता है और पूजा के अवसर पर श्रद्धालु उनकी आराधना करते हैं.

Rudraksh on Shivling

Rudraksh on Shivling

5

रुद्राक्ष: रुद्राक्ष का महत्व शिवलिंग पर बहुत अधिक माना जाता है. रुद्राक्ष एक प्राचीन धार्मिक सिम्बल है जो महादेव शिव को समर्पित किया जाता है. यह माना जाता है कि रुद्राक्ष शिव की आस्था और भक्ति को बढ़ाता है और शिवलिंग पर रुद्राक्ष का अभिषेक करने से उनकी कृपा मिलती है. इसके साथ ही, रुद्राक्ष की माला को भी धारण करते समय भक्त शिव के प्रति अपनी श्रद्धा और समर्पण को प्रकट करता है. इसलिए, शिवलिंग पर रुद्राक्ष का अभिषेक करना और उसका पूजन करना महादेव की कृपा और आशीर्वाद की प्राप्ति में मदद कर सकता है.