News Nation Logo

Navratri 2023 : इस दिन जरूर करें इन 4 मंदिरों के दर्शन, मां के आशीर्वाद की होगी प्राप्ति

होली के बाद अब चैत्र नवरात्रि की शुरुआत होने वाली है. यह पर्व दिनांक 22 मार्च को शुरु होने जा रहा है और इसका समापन दिनांक 30 मार्च को होगा. नवरात्रि के दौरान भक्त मां के मंदिरों का रुख करना कभी नहीं भूलते हैं. अगर ऐसे में आप राजधानी दिल्ली में रहते हैं, तो ये लेख आपके लिए ही है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में दिल्ली के कुछ मंदिरों के बारे में बताएंगे, जहां नवरात्रि के दिन आप माता रानी का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं और नवरात्रि का पूरा आनंद उठा सकते हैं.

News Nation Bureau | Updated : 13 March 2023, 01:52:45 PM
kalkaji 1

social Media

1

1. कालकाजी मंदिर अगर बात करें दिल्ली के कालकाजी मंदिर की, तो ये मंदिर 3 हजार साल पुराना है. यह मंदिर जयंति पीठ और मनोकामना सिद्ध पीठ के नाम से भी जाना जाता है. नवरात्रि के दिन इस मंदिर में आएं और मां का आशीर्वाद लें. 

chattarpur 2

social Media

2

2.छतरपुर मंदिर राजधानी दिल्ली का प्रसिद्ध मंदिर, जिसका नाम छतरपुर मंदिर है. ये मंदिर मां कात्यायनी को समर्पित है. इस मंदिर में अन्य देवी-देवताओं की भी प्रतिमा स्थापित की गई है. इस मंदिर में जाकर आप माता रानी का आशीर्वाद प्राप्ति कर सकते हैं. 

jhandewalan

social Media

3

3.झंडेवालान मंदिर 

दिल्ली में ही स्थित झंडेवालान मंदिर हनुमान जी की विशाल मूर्ति के लिए जाना जाता है. यह मंदिर आदिशक्ति को भी समर्पित है. ऐसी मान्यता है कि शाहजहां के शासनकाल के समय में इस मंदिर में झंडा चढ़ाने की प्रथा थी. तभी से इस मंदिर का नाम झंडेवालान पड़ गया. 

shitla maa

social Media

4

4.शीतला माता मंदिर 

यह मंदिर 400 साल पुराना है. वहीं धार्मिक मान्यताओं के अनुासर, ऐसा कहा जाता है कि इस मंदिर में शीतला मां के मात्र दर्शन करने से ही चेचक, खसरा और आंखों की बिमारियों से मुक्ति मिल जाती है.