News Nation Logo

Mysterious WaterFall : जानें इस अनोखे झरने का रहस्य, क्यों इसकी धारा से अछूत हैं पापी मनुष्य

उत्तराखंड जिसे देवों की भूमि कहा जाता है. ऐसी मान्यता है कि इसके हर एक कण में देव वास करते हैं. वहीं अगर यहां की नदियों और झरनों की बात की जाए, तो इसका अपना एक धार्मिक महत्व है. जो रहस्यमयी होने के साथ-साथ ऐतिहासिक भी है. वैसे तो अपने कई झरने देखे होंगे, लेकिन आज हम आपको अपने इस लेख में एक ऐसे झरने के बारे में बताएंगे, जो काफी रहस्यमयी है, ऐसी मान्यता है कि इस झरने की पवित्र धारा पापी लोगों के ऊपर नहीं गिरता है.

News Nation Bureau | Updated : 04 March 2023, 01:43:45 PM
Vasundhara 1 jpg

social Media

1

हम वसुंधरा झरने के बारे में बता रहे हैं, जो बद्रीनाथ से करीब 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. इसकी जो जलधारा है, वो 400 फीट की ऊंचाई से गिरता है. इस झरने की सुंदरता देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. 

Vasundhara 2 jpg

social Media

2

इस झरने की खासियत यह है कि हर व्यक्ति के ऊपर इसकी पवित्र जल की धारा नहीं गिरती है. ग्रंथों के अनुसार, पांच पांडव में से सहदेव ने यहीं अपने प्राण त्यागे थे. इस झरने का पानी जिस भी व्यक्ति पर पड़ता है, तो समझ जाएं कि वह एक पुण्य आत्मा है. 

vasundhara 3 jpg

social Media

3

ऐसा माना जाता है कि जहां से इस झरने का पानी गिरता है, वहां कई जड़ी-बूटियों वाले पौधे पाए जाते हैं. इस झरने का पानी व्यक्ति के शरीर पर पड़ने से व्यक्ति निरोगी हो जाता है.