News Nation Logo

Makar Sankranti 2023 : जानिए मकर संक्रांति के दिन पतंग उड़ाने की खास वजह, यहां पढ़ें

नए साल के पहले त्योहार को लेकर लोगों ने तैयारी करनी शुरु कर दी है. इस साल मकर संक्रांति दिनांक 15 जनवरी 2023 को है. इस दिन स्नान, दान करने का विशेष महत्व है. इसके अलावा मकर संक्रांति के दिन सभी के घरों में खिचड़ी, दही बड़े, तिल के लड्डू, मुरमुरे के लड्डू बनाए जाते हैं, लेकिन इसके साथ मकर संक्रांति के दिन पतंग उड़ाने का भी विशेष महत्व है. तो आइए हम आपको बताते हैं, कि मकर संक्रांति के दिन पतंग उड़ाने का क्या महत्व है? क्या है इसके पीछे की परंपरा।

News Nation Bureau | Updated : 12 January 2023, 07:15:00 PM
    1

social Media

1

पौराणिक कथा के अनुसार, ऐसी मान्यता है कि पतंग उड़ाने की परंपरा सबसे पहले भगवान राम ने शुरु की थी. मकर संक्रांति के दिन भगवान राम ने पतंग उड़ाई थी. जो इंद्रलोक तक पहुंच गई थी. इसलिए इस दिन पतंग उड़ाने की परंपरा है. 

    2

social Media

2

पतंग उड़ाना स्वतंत्रा को दर्शाता है, मकर संक्रांति के साथ-साथ स्वतंत्रता दिवस के दिन भी पतंग उड़ाई जाती है. जो आजादी का संकेत देती है. पतंग उड़ाने से सभी जगह खुशी का संदेश भेजा जाता है.

     3

social Media

3

वैज्ञानिक के अनुसार, मकर संक्रांति के दिन जब सूर्य की किरण अमृत के समान लगती है, जो व्यक्ति को रोगों से मुक्त कर देती है. इस दिन पतंग उड़ाने से आपके शरीर में सूर्य की किरण अधिक मात्रा में पड़ती है. जिससे आपके शरीर को विटामिन डी मिलता है, जिससे आपके सारे रोग दोष दूर हो जाते हैं.