News Nation Logo

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि के मौके पर महिलाएं लगाएं मेहंदी की ये डिजाइन, देखें आइडिया

महाशिवरात्रि का त्योहार हिन्दू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण होता है और इसे भगवान शिव की पूजा और भक्ति का महापर्व माना जाता है. इस अवसर पर भगवान शिव की प्रतिमा का पूजन किया जाता है और भगवान शिव का विशेष आदर्श माना जाता है. महाशिवरात्रि पर मेहंदी का भी विशेष महत्व होता है. महिलाएं और लड़कियाँ इस दिन मेहंदी का आदर्श बनाती हैं.

News Nation Bureau | Updated : 08 March 2024, 04:43:49 PM
Mahashivratri Mehndi design 1

Mehndi design

1

मेहंदी के अलावा भगवान शिव की प्रतिमा, चंद्रकला, और त्रिशूल भी मेहंदी में बनाई जाती है. महाशिवरात्रि पर मेहंदी का लगाना धार्मिक और सामाजिक महत्व का संकेत होता है. इसके अलावा, मेहंदी लगाने का आदर्श भी महिलाओं के बीच सद्भावना, परम्परा, और समृद्धि को बढ़ावा देता है. यह एक प्रकार की धार्मिक और सामाजिक आदत है जो महिलाओं को उनके परिवार के साथ एकजुट रहने के लिए प्रेरित करती है और इसे महाशिवरात्रि के महत्वपूर्ण अंग माना जाता है.

Mahashivratri Mehndi design 2

Mehndi design

2

महाशिवरात्रि भगवान शिव का एक महत्वपूर्ण त्योहार है. इस दिन लोग भगवान शिव की पूजा करते हैं और उपवास रखते हैं. महिलाएं इस दिन अपने हाथों पर मेहंदी लगाती हैं.

Mahashivratri Mehndi design 6

Mehndi design

3

आप अपने हाथों पर भगवान शिव का चित्र बनवा सकती हैं. यह डिजाइन बहुत ही लोकप्रिय है और इसे बनाना भी आसान है.

Mahashivratri Mehndi design 7

Mehndi design

4

 त्रिशूल भगवान शिव का प्रतीक है. आप अपने हाथों पर त्रिशूल का डिजाइन बनवा सकती हैं. यह डिजाइन भी बहुत ही लोकप्रिय है और इसे बनाना भी आसान है.

Mahashivratri Mehndi design 8

Mehndi design

5

 ॐ एक पवित्र मंत्र है जो भगवान शिव से जुड़ा हुआ है. आप अपने हाथों पर ॐ का डिजाइन बनवा सकती हैं. यह डिजाइन बहुत ही सरल है और इसे बनाना भी आसान है.

Mahashivratri Mehndi design 9

Mehndi design

6

 रुद्राक्ष भगवान शिव का एक पवित्र माला है. आप अपने हाथों पर रुद्राक्ष का डिजाइन बनवा सकती हैं. यह डिजाइन बहुत ही सुंदर है और इसे बनाना भी आसान है.

Mahashivratri Mehndi design 12

Mehndi design

7

मंडला एक आध्यात्मिक प्रतीक है जो भगवान शिव से जुड़ा हुआ है. आप अपने हाथों पर मंडला का डिजाइन बनवा सकती हैं. यह डिजाइन बहुत ही सुंदर है और इसे बनाना भी आसान है.

Mahashivratri Mehndi design 10

Mehndi design

8

इन डिजाइनों के अलावा, आप अपनी पसंद के अनुसार कोई भी अन्य डिजाइन बनवा सकती हैं. आप मेहंदी में रंग भी भर सकती हैं. मेहंदी लगाने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें और सुखा लें. मेहंदी कोन या मेहंदी पेस्ट का उपयोग करें.

Mahashivratri Mehndi design 11

Mehndi design

9

मेहंदी को अपने हाथों पर धीरे-धीरे लगाएं. मेहंदी को सूखने दें. मेहंदी को सूखने के बाद, अपने हाथों को पानी से धो लें. महाशिवरात्रि के लिए मेहंदी डिजाइन चुनते समय, अपनी पसंद और अपनी त्वचा के रंग को ध्यान में रखें. यदि आप मेहंदी लगाने में नई हैं, तो आप किसी अनुभवी मेहंदी कलाकार से मदद ले सकती हैं.