News Nation Logo

रामनवमी के दिन अयोध्या के राम मंदिर में दिखेगा खास नजारा

इस बार अयोध्या की रामनवमी खास होने वाली है क्योंकि रामलला के विराजमान होने के बाद यह पहली रामनवमी होगी. ऐसे में अयोध्या को फिर से दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है. वहीं, इस बार अगर कुछ खास होने वाला है तो वह होगा भगवान राम का सूर्य तिलक. भगवान राम को सूर्य तिलक होगा

News Nation Bureau | Updated : 10 April 2024, 11:28:48 PM
Ayodhya Ram Mandir

अयोध्या राम मंदिर

1

आपके मन में सवाल चल रहा होगा कि आखिर ये सूर्य तिलक क्या होता है? ऐसे में आइए जानते हैं कि सूर्य तिलक क्या है और रामलला को कब और किस समय सूर्य तिलक किया जाएगा.

Ayodhya Ram Mandir

अयोध्या राम मंदिर

2

पौराणिक कथाओं के मुताबिक, प्रभु श्री राम सूर्यवंशी राजा थे. इसलिए उन्हें सूर्य तिलक किए जाने की परपंरा है. ऐसे में प्रभु राम का सूर्य तिलक किया जाएगा. 

Ayodhya ram mandir

अयोध्या राम मंदिर

3

मंदिर में विराजमान भगवान राम के माथे पर सूर्य की रोशनी आएगी. यह काम एक तकनीक के जरिए किया जाएगा. आइए जानते हैं कैसे काम करेगी तकनीक

Ayodhya ram mandir

अयोध्या राम मंदिर

4

दरअसल, मंदिर का निर्माण करते समय सूर्य तिलक को ध्यान में रखते हुए इसमें एक विशेष दर्पण या लेंस का इस्तेमाल किया गया है. आपको बता दें कि राम मंदिर को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि हर रामनवमी की तिथि पर सूर्य की किरणें रामलला की मूर्ति के मस्तिष्क पर तिलक लगाएंगी.

Ayodhya ram mandir

अयोध्या राम मंदिर

5

रामनवमी पर दोपहर 12 बजे सूर्य की किरणें रामलला के मस्तिष्क पर तिलक लगाएंगी. ये किरणें रामलला के मस्तिष्क पर करीब 4 मिनट तक रहेंगी.