News Nation Logo

महाशिवरात्रि पर कैसे करें पूजा, जानें यहां सटीक जवाब

देशभर में गुरुवार को महाशिवरात्रि का त्योहार धूमधाम से मनाया जाएगा. कल शिवभक्त भोलनाथ पर जलाभिषेक और पूजा-अर्चना करेंगे. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि महाशिवरात्रि के दिन कैसे पूजा करें.

News Nation Bureau | Updated : 07 March 2024, 09:00:35 PM
Mahashivratri

स्नान और शुद्धिकरण

1

स्नान और शुद्धिकरण: पूजा की शुरुआत में, भगवान शिव की पूजा करने से पहले, भक्त को स्नान करके अपने शरीर को शुद्ध करना चाहिए. इससे मानसिक और आध्यात्मिक दृष्टि से भी व्यक्ति की शुद्धि होती है.

Mahashivratri

पूजा स्थल की सजावट

2

पूजा स्थल की सजावट: भगवान शिव की पूजा के लिए एक साफ और सुंदर पूजा स्थल का निर्माण करें. इसमें एक पूजा अलंकरण, चौकी, आसन, और पूजन सामग्री का अवलोकन शामिल होता है.

Mahashivratri

पूजन सामग्री की तैयारी

3

पूजन सामग्री की तैयारी: महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा के लिए विभिन्न प्रकार की पूजन सामग्री की तैयारी करें, जैसे अभिषेक के लिए जल, बेलपत्र, धूप, दीप, फल, फूल, और नैवेद्य.

Mahashivratri

ध्यान और मंत्रों का जप

4

ध्यान और मंत्रों का जप: पूजा के समय भगवान शिव के मंत्रों का जप करें और उनके ध्यान में लगें. यह आपको मानसिक शांति और आत्मगत संयम प्रदान करेगा.

Mahashivratri

आरती

5

आरती: अंत में, भगवान शिव की आरती गाकर और उन्हें फल-फूल और प्रसाद के साथ अर्पित करें. इससे आपका पूजन समाप्त होगा और आपको भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होगा.

वीडियो