News Nation Logo

Holi 2023 : जानें आपके शहर में कैसे मनाई जा रही होली, देखें पूरी लिस्ट

भारत को विभिन्न प्रकार की संस्कृति का समावेश कहा जाता है. यहां जगह बदलने के साथ-साथ लोगों के रहन-सहन का तरीका, उनकी बोलचाल, वेशभूषा सबकुछ बदल जाता है. लेकिन कुछ ऐसे त्योहार हैं, जो अलग-अलग स्थानों पर विभिन्न परंपराओं के साथ मनाया जाता है. आपको बता दें हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को होलिका दहन किया जाता है. फिर उसके अगले दिन कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि को होली खेली जाती है. इस बाद होली दिनांक 08 मार्च दिन बुधवार को खेली जाएगी. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि आपके शहर में कैसे होली मनाई जा रही है.

News Nation Bureau | Updated : 03 March 2023, 04:25:30 PM
02

social Media

1

ब्रज की होली (उत्तर प्रदेश )भारत में सबसे ज्यादा मशहूर ब्रज की होली है. बता दें, बरसाना की लट्ठमार होली देश के साथ-साथ विदेश में भी प्रसिद्ध है. यहां बरसाना गांव के लोग नंद गांव में होली खेलने जाते हैं. मथुरा, वृंदावन और बरसाना में खासकर लट्ठमार होली खेली जाती है. यहां महिलाएं पुरुषों की लाठी से पिटाई करती हैं. यहां केवल रंगों से ही नहीं, बल्कि फूलों से भी होली खेली जाती है. 

Rajasthan 22

social Media

2

शाही होली (राजस्थान) राजस्थान के उदयपुर में शाही तरीके से होली खेली जाती है. ये होली बिल्कुल राजवाड़े तरीके से खेली जाती है. यहां के मंदिरों में लोकनृत्य का आयोजन किया जाता है और शाही जुलूस भी निकलता है. 

05

social Media

3

भगोरिया होली (मध्यप्रदेश)मध्यप्रदेश के कई राज्यों में पहले दिन होलिका दहन किया जाता है और फिर उसके दिन धुलेंडी मनाई जाती है और यहां होली के पांचवे दिन बड़े ही धूम-धाम के साथ रंगपंचमी मनाई जाती है. यहां भव्य शोभायात्रा निकाली जाती है. यहां होली को भगोरिया कहा जाता है. 

03

social Media

4

कुमाउ की होली (उत्तराखंड) उत्तराखंड के कुमाउ में हर साल कुमाउनी होली खेली जाती है. यहां लोग दे महीने तक होली खेलते हैं. 

Untitled 2

social Media

5

कपड़ा फाड़ होली (बिहार) बिहार में होली को फगुआ कहते हैं. यहां कीचड़ से होली खेली जाती है. यहां लोग होली के रंग में लोकगीत गाते हैं और नाचते हैं.