News Nation Logo

Hanuman Jayanti 2023 : हनुमान जी की पूजा में महिलाएं न करें ये काम, एक गलती से नाराज हो सकते हैं बजरंगी

Hanuman Jayanti 2023 : आज दिनांक 06 अप्रैल को हनुमान जयंती है. इस दिन महिलाओं को हनुमान जी की पूजा में कुछ खास बातों का ध्यान रखना है, वरना भगवान हनुमान आपसे नाराज हो सकते हैं और पूजा के शुभ परिणाम भी नहीं मिलेंगे. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में हनुमान जयंती के दिन कुछ नियमों के बारे में बताएंगे, जिन नियमों का पालन करने से हनुमान जी आपसे हमेशा प्रसन्न रहेंगे.

News Nation Bureau | Updated : 06 April 2023, 08:18:26 AM
hanuman jayanti  3

social Media

1

हनुमान जयंती पर महिलाएं बजरंगबली की मूर्ति को न छुएं. क्योंकि हनुमान जी ब्रह्मचारी थे. इस दिन सभी महिलाओं को दीप जलाकर दूर से ही पूजा करना चाहिए.  

image 15  1

social Media

2

हनुमान जी की पूजा में स्त्रियों को हनुमान चालीसा, हनुमानष्टक और सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए, लेकिन बजरंगबाण का पाठ करना वर्जित है. इस दिन कुछ महिलाएं 5 या फिर 7 मंगलवार का व्रत संकल्प लेती है. वहीं शास्त्रों के अनुसार स्त्रियों को पीरियड्स में बजरंगबली की पूजा नहीं करनी चाहिए. 

hanuman jayanti  2

social Media

3

हनुमान जी ब्रह्मचारी थे. ऐसे में हनुमान जयंती के दिन स्त्रियों को चोला नहीं चढ़ाना चाहिए, साथ ही जनेऊ, सिंदूर और वस्त्र भी नहीं पहनाना चाहिए. इससे ब्रह्मचारी का अपमान होता है और बजरंगबली आपसे नाराज भी हो सकते हैं. 

hanuman jii

social Media

4

बजरंगबली सभी महिलाओं को मां के समान मानते हैं, इसलिए स्त्रियों को कभी झुककर हनुमान जी को प्रणाम नहीं करना चाहिए. पीरियड्स के समय हनुमान का प्रसाद भी ग्रहण नहीं करना चाहिए. 

hanuman i 4

social Media

5

बजरंगबली की पूजा में तन और मन दोनों की शुद्धता जरूरी है.