News Nation Logo

Good Friday 2024: यह भारत के 10 प्रसिद्ध चर्च और उनके इतिहास की सूची है

Good Friday 2024: ईसाई धर्म में चर्च का महत्व बहुत उच्च है. चर्च लोगों को धार्मिक शिक्षा प्रदान करती है, जो उन्हें ईसाई धर्म के मूल अवधारणाओं और मूल्यों के बारे में शिक्षित करती है. चर्च में प्रवचन, बाइबिल अध्ययन, और संगत के बीच वार्तालाप के माध्यम से शिक्षा प्रदान की जाती है. चर्च शब्द का मतलब होता है एक स्थान जहां लोग धार्मिक आयोजनों, सत्संगों, प्रार्थनाओं, और आध्यात्मिक गतिविधियों के लिए एकत्रित होते हैं. चर्च की आधारशिला धार्मिक समृद्धि, सामाजिक सेवा, और आत्मिक विकास की बुनियाद पर रखी जाती है. यहां लोग एक साथ आत्मीयता, प्रेम, सहानुभूति, और समरसता का अनुभव करते हैं और अपने जीवन को धार्मिक मूल्यों के साथ समृद्ध करने का प्रयास करते हैं.

News Nation Bureau | Updated : 29 March 2024, 12:55:36 PM
1  St  Paul s Cathedral  Kolkata

सेंट पॉल कैथेड्रल, कोलकाता

1

1. सेंट पॉल कैथेड्रल, कोलकाता: यह एशिया का सबसे बड़ा चर्च है, जो 1847 में बनाया गया था. यह चर्च इंडो-गोथिक शैली में बनाया गया है और इसका डिजाइन लंदन के सेंट पॉल कैथेड्रल पर आधारित है.

2  Christ Church  Shimla

क्राइस्ट चर्च, शिमला

2

2. क्राइस्ट चर्च, शिमला: यह भारत का दूसरा सबसे पुराना चर्च है, जो 1857 में बनाया गया था. यह चर्च नव-गोथिक शैली में बनाया गया है और हिमालय के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है.

3  St  John s Cathedral  Dharamshala

सेंट जॉन कैथेड्रल, धर्मशाला

3

3. सेंट जॉन कैथेड्रल, धर्मशाला: ये चर्च 1863 में बनाया गया था और यह हिमाचल प्रदेश का सबसे बड़ा चर्च है. यह चर्च अंग्रेजी पुनर्जागरण शैली में बनाया गया है और इसमें रंगीन कांच की खिड़कियां हैं.

4  Basilica of Bom Jesus  Goa

बेसिलिका ऑफ बॉम जीजस, गोवा

4

4. बेसिलिका ऑफ बॉम जीजस, गोवा: 1605 में इस चर्च का निर्माण हुआ था और यह गोवा का सबसे प्रसिद्ध चर्च है. यह चर्च बारोक शैली में बनाया गया है और इसमें सेंट फ्रांसिस जेवियर के अवशेष हैं.

5  All Saints Church  Coonoor

ऑल सेंट चर्च, कुन्नूर

5

5. ऑल सेंट चर्च, कुन्नूर: यह चर्च 1859 में बनाया गया था और यह नीलगिरि पहाड़ों का सबसे प्रसिद्ध चर्च है. यह चर्च अंग्रेजी गोथिक शैली में बनाया गया है और इसमें सुंदर उद्यान हैं. 

6  St  Thomas Cathedral  Chennai

सेंट थॉमस कैथेड्रल, चेन्नई

6

6. सेंट थॉमस कैथेड्रल, चेन्नई: 1504 में ये चर्च बनाया गया था और यह भारत के सबसे पुराने चर्चों में से एक है. यह चर्च पुर्तगाली शैली में बनाया गया है और इसमें सेंट थॉमस के अवशेष हैं.

7  St  Francis Church  Kochi

सेंट फ्रांसिस चर्च, कोच्चि

7

7. सेंट फ्रांसिस चर्च, कोच्चि: यह चर्च 1503 में बनाया गया था और यह भारत के सबसे पुराने चर्चों में से एक है. यह चर्च पुर्तगाली शैली में बनाया गया है और इसमें सेंट फ्रांसिस के अवशेष हैं.

8   Mother Mary Church  Mumbai

मेरी मां का गिरजाघर, मुंबई

8

8. मेरी मां का गिरजाघर, मुंबई: इस चर्च का इतिहास ज्यादा पुराना नहीं है. यह चर्च 1911 में बनाया गया था और यह मुंबई का सबसे प्रसिद्ध चर्च है. यह चर्च नव-गोथिक शैली में बनाया गया है और इसमें 100 फीट ऊंची घंटाघर है

9  St  Joseph s Cathedral  Bengaluru

सेंट जोसेफ कैथेड्रल, बेंगलुरु

9

9. सेंट जोसेफ कैथेड्रल, बेंगलुरु: यह चर्च 1881 में बनाया गया था और यह बेंगलुरु का सबसे प्रसिद्ध चर्च है. यह चर्च फ्रांसीसी गोथिक शैली में बनाया गया है और इसमें रंगीन कांच की खिड़कियां हैं.

10  St  Mary s Church  Hyderabad

सेंट मैरी चर्च, हैदराबाद

10

10. सेंट मैरी चर्च, हैदराबाद: यह चर्च 1854 में बनाया गया था और यह हैदराबाद का सबसे प्रसिद्ध चर्च है. यह चर्च अंग्रेजी गोथिक शैली में बनाया गया है और इसमें सुंदर उद्यान हैं.