News Nation Logo

Shukrvaar Maha Upaay: मां लक्ष्मी से जुड़ी ये बातों कभी न करें नजरअंदाज, आर्थिक तंगी से मिल जाएगी आजीवन के लिए निजात

हिंदू धर्म में शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा का विधान है. ऐसे में आज हम आपको मां लक्ष्मी से जुड़ी वो खास बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें कभी नजरअंदाज न करने से आप आजीवन के लिए आर्थिक तंगी की समस्या से निजात पा सकते हैं.

News Nation Bureau | Updated : 04 March 2022, 05:26:03 PM
10

Social Media

1

हिंदू धर्म में शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा (Friday Mata Lakshmi Puja) का विधान है. धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा बनाए रखने के लिए शुक्रवार के दिन नियमित रूप से पूजा-पाठ करना चाहिए.

1

Social Media

2

साथ ही, कुछ उपायों को करने से भी मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. कहते हैं कि कुंडली में शुक्र ग्रह कमजोर होने पर भी शुक्रवार के दिन कुछ उपाय करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और शुक्र ग्रह मजबूत होता है.

2

Social Media

3

वहीं, इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करते समय भी अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए, तो लाभ होता है.  ऐसे में आज हम आपको मां लक्ष्मी से जुड़ी वो खास बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें कभी नजरअंदाज न करने से आप आजीवन के लिए आर्थिक तंगी की समस्या से निजात पा सकते हैं. 

3

Social Media

4

मां लक्ष्मी के साथ गणेश जी की पूजा की जाती है. इसलिए घर के मंदिर में दोनों की मूर्ति उत्तर दिशा में स्थापित करनी चाहिए और मां लक्ष्मी की मूर्ति भगवान गणेश के दाहिनी ओर लगानी चाहिए.

4

Social Media

5

मान्यता है कि मां लक्ष्मी को गुलाबी रंग अति प्रिय है. इसलिए शुक्रवार को गुलाबी रंग के फूल मां को अर्पित करें. साथ ही गुलाबी रंग के वस्त्र भी धारण करें.

5

Social Media

6

शास्त्रों के अनुसार मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए गुलाब का फूल जरूर भेंट करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर भक्तों का बेड़ा पार करती हैं. 

6

Social Media

7

साथ ही फूल, फल, धूप-दीप आदि से माता की पूजा-आराधना करें. कहते हैं मां लक्ष्मी का वास वहीं होता है, जहां पर साफ-सफाई होती है. इसके लिए घर को पूरी तरह से साफ-सुथरा रखें. घर में कहीं भी मकड़ी के जाले आदि न लगे हों. 

7

Social Media

8

शुक्रवार के दिन मां के समक्ष सरसों के तेल का दीपक जलाएं. ऐसा करने से घर की सभी समस्याएं दूर होती हैं और व्यक्ति के जीवन में खुशहाली आती है.

8

Social Media

9

शुक्रवार मां लक्ष्मी: उपाय

- शुक्रवार के दिन नारायण पाठ करें और मां लक्ष्मी को खीर का भोग लगाएं.

- मां लक्ष्मी को लाल बिंदी, सिंदूर, लाल चुनरी और लाल चूड़ियां भी अर्पित करें.

9

Social Media

10

शुक्रवार मां लक्ष्मी: उपाय 

- शुक्रवार के दिन लाल रंग के कपड़े पहनें, लाल रंग शुभ माना जाता है.

- चावल की पोटली बनाकर हाथ में लेकर ओम श्रीं श्रीये नम: का पांच माला जाप करें. फिर इस पोटली को तिजोरी में रख दें, मां की कृपा बनी रहेगी.

- मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए हाथ में पांच लाल रंग के फूल लेकर माता का ध्यान लगाना चाहिए. लक्ष्मी का आशीर्वाद सदैव आपके घर में बनी रहेगी.