News Nation Logo

Chardham Yatra 2023 : जानें क्यों किया जाता है चारधाम यात्रा, क्या है धार्मिक महत्व

शास्त्रों में चारो धामों की यात्रा का बहुत ही खास महत्व है. चारो धामों को बहुत ही पवित्र और मोक्ष प्रदाता माना गया है. वहीं धार्मिक ग्रंथों में जो लोग चार धाम के दर्शन करते हैं, उनके न केवल इस जन्म के पाप नष्ट हो जाते हैं, बल्कि वे जीवन-मृत्यु के बंधन से भी मुक्‍त हो जाते हैं. तो ऐसे में आइए आज हम आपको बताएंगे कि चार धामों की धार्मिक मान्यताएं क्या है.

News Nation Bureau | Updated : 25 April 2023, 08:05:26 PM
gangotri 1

social Media

1

तीर्थयात्री इस यात्रा के दौरान सबसे पहले यमुनोत्री (यमुना) और गंगोत्री (गंगा) का दर्शन करते हैं. फिर यहां से पवित्र जल लेकर केदारेश्‍वर पर जलाभिषेक करते हैं. उसके बाद अंत में बद्रीनाथ धाम के दर्शन करते हैं. 

          1

social Media

2

गंगोत्री धाम के कपाट खुलने के समय सहस्त्रनाम और गंगा लहरी का पाठ किया जाता है. गंगोत्री में स्थित गौरी कुंड के बारे में कहा जाता है कि यहां गंगा खुद भगवान श‌िव की परिक्रमा करती हैं. 

         1

social Media

3

दिनांक 25 अप्रैल दिन मंगलवार को सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर मंदिर के कपाट खोल दिए गए हैं. भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग में केदारनाथ भी शामिल है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, महाभारत युद्ध के बाद पांडव अपने भाईयों की मृत्यु के प्राश्चित करने के लिए यहीं आए थे. 

         8

social Media

4

बद्रीनाथ धाम यात्रा (Badrinath Dham Yatra 2023) चार धाम की यात्रा के लिए बद्रीनाथ धाम के कपाट सबसे अंत में खोला जाएगा. बद्रीनाथ धाम 27 अप्रैल को खुलेगा. इसके कपाट खोलने के लिए सुबह 7 बजकर 10 मिनट का समय तय किया गया है. बद्रीनाथ धाम को भगवान विष्णु के 24 अवतारों में से नर-नारायण ऋषि की तपोभूमी माना जाता है.