News Nation Logo

Chandra Grahan 2023 : लगने वाला है साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानें क्या है मान्यताएं

ज्योतिष शास्त्र में साल का पहला चंद्र ग्रहण दिनांक 05 मई दिन शुक्रवार को लगने जा रहा है. इस चंद्र ग्रहण का प्रभाव भारत में नहीं पड़ेगा. इसलिए इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. अब ऐसे में कुछ राशियां ऐसी हैं, जिन्हें शुभ परिणाम मिलने की संभावना है. लेकिन कुछ राशियां ऐसी भी हैं, जिन्हें शुभ फल की प्राप्ति होगी. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में चंद्र ग्रहण की क्या मान्यताएं है, इसके बारे में विस्तार से बताएंगे, साथ ही किन राशियों को सावधान रहने की आवश्यकता है.

News Nation Bureau | Updated : 02 May 2023, 03:28:18 PM
cg1

social media

1

ज्योतिष शास्त्र में चंद्र ग्रहण का विशेष है. चंद्रमा को मन का कारक माना गया है. चंद्र ग्रहण के दौरान चंद्रमा ग्रसित हो जाता है जिसका असर हर किसी की मानसिक स्थिति पर पड़ता है. वहीं इस साल का पहला चंद्र ग्रहण शुक्रवार के दिन लगेगा. जो रात 08 बजकर 46 मिनट से लेकर मध्य रात्रि दिनांक 01 बजकर 02 मिनट पर समाप्त होगा. 

cg2

social media

2

दिनांक 05 मई को लगने वाला साल का पहला चंद्र ग्रहण उपच्छाया होगा. चंद्र ग्रहण की कुल अवधि 04 घंटे 15 मिनट की है. वहीं इससे पहले साल का पहला सूर्य ग्रहण दिनांक 20 अप्रैल को लगा था. 

cg3

social media

3

साल का पहला चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा. यह चंद्र ग्रहण एशिया, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण पूर्वी यूरोप के कुछ भागों में दिखाई देगा.

cg1

social media

4

धार्मिक दृष्टि से देखा जाए, तो चंद्र ग्रहण राहु और केतु के कारण लगता है. ग्रहण हर व्यक्ति के जीवन को प्रभावित करता है.