News Nation Logo

Chaitra Navratri 2023 : कल से नवरात्रि शुरू, आज ही करें ये काम, वरना हो जाएगी देर

कल दिनांक 22 मार्च से दिनांक 30 मार्च तक चैत्र नवरात्रि है. इस समय मां दुर्गा की विधिवत पूजा की जाती है और कई नियमों का पालन किया जाता है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि मां दुर्गा के आगमन से पहले कौन से ऐसे काम जिन्हें निपटा लेना अति आवश्यक है, वरना मां आपसे नाराज हो सकती हैं.

News Nation Bureau | Updated : 21 March 2023, 10:13:38 AM
maa durgaa1

social Media

1

चैत्र नवरात्रि कल से शुरु होने जा रहा है. कई राज्यों में नवरात्रि को गुड़ी पड़वा के नाम से जाना जाता है. इस दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की अराधना की जाती है. 

maa katyayni 1 1200 sixteen nine

social Media

2

नवरात्रि के 9 दिनों तक मां के नौ स्वरूप यानी कि शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, मां कुष्मांडा. मां स्कंदमाता, मां कात्यायनी, मां कालरात्रि, मां महागौरी और मां सिद्धिदात्री की पूजा विधि-विधान से की जाती है. 

           2

social Media

3

ऐसी मान्यता है कि नवरात्रि में मां दुर्गा सभी भक्तों के घर प्रवेश करती हैं, इसलिए इनके आगमन से कुछ जरूरी काम निपटा लेना चाहिए. 

social Media

4

उनके आगमन से पहले घर की साफ-सफाई कर लें और अगर आपका घर अव्यवस्थित ढंग से रखा है, तो उसे ठीक तरह से रखें. अगर आप मां दुर्गी की कृपा चाहते हैं, तो आज ही घर की सफाई करें. 

social Media

5

नवरात्रि के नौ दिन बहुत खास माना जाता है. इस दिन मां के हर स्वरूप का एक अलग रंग होता है, जो नौ दिनों के मुताबिक पहना जाता है. 

social Media

6

नवरात्रि के नौ दिन तक दाढ़ी-मूंछ, नाखुन काटना अशुभ माना जाता है. इसलिए नवरात्रि से पहले इसे निपटा लें 

           98

social Media

7

अगर आप मांस, मछली खाते हैं, तो आज ही तामसिक भोजन छोड़ें. इस समय सात्विक भोजन करना चाहिए.