News Nation Logo

Braj Holi 2023 : होली खेले रघुवीरा ब्रज में, देखें ब्रज में कैसी खेली जा रही है होली.....

होली के जितने रंग, उतने होली मनाने के ढंग है, हर जग अलग-अलग संसकृति के लोग अपने परंपरा के साथ होली का त्योहार मनाते हैं. कहीं फूलों की होली हो रही है, तो कहीं रंगों की होली, तो कहीं कीचड़ की होली मनाई जा रही है. लेकिन ब्रज की होली सबसे नामी है, यहां कि होली के बारे में भला कैन नहीं जानता है. यहां लट्ठमार होली के साथ-साथ लोग उमंग और उल्लास के साथ होली खेल रहे हैं, तो आइए आज हम आपको ब्रज की होली की कुछ तस्वीरे दिखाएंगे, कि वहां होली कैसे मनाई जी रही है. साथ ही ब्रज की होली का महत्व क्या है.

News Nation Bureau | Updated : 08 March 2023, 10:11:29 AM
braj holi 1

social Media

1

होली बिना संगीत अधूरी मानी जाती है, यहां ब्रज की हर गलियों में लोग उत्साह के साथ भगवान कृष्ण का नाम उच्चारण कर होली खेल रहे हैं. यहां लोग होली खेलन आयो श्याम आज याको रंग में बोरो रे, कोरे कोरे कलश मंगाय सखी री उसमें केसर घोरी रे' कुछ ऐसे ही गीत होली को और खास बनाते हैं. 

braj holi 2

social Media

2

ब्रज में होली के त्योहार 40 दिनों तक चलता है. इसकी शुरुआत राधारानी  की जन्मस्थली से हुई थी. यहां कि लट्ठमार होली काफी प्रसिद्ध है. बरसाना में भगवान श्रीकृष्ण को राधा और गोपियां उन्हें सबक सिखाने के लिए लट्ठमार की शुरुआत की थी, जो आज भी चली आ रही है. 

braj holi 3

social Media

3

यहां ब्रज में होली के खास मौके पर अलग-अलग पकवान  जैसे कि लड्डू, बताशे, ठंडई, गुजीया बनाई जा रही है. 

braj holi 5

social Media

4

यह तस्वीर राघावल्लभ मंदिर की है. जहां हल्दी, दही, लड्डू और कीचड़ के साथ होली खेली जा रही है.

braj holi 4

social Media

5

कहा जाता है कि जिसने ब्रज की होली नहीं देखी, उसने कुछ नहीं देखी. इसलिए होली में ब्रज में जाकर ही होली खेलें और वहां का आनंद लें.