News Nation Logo

Ram Mandir : भगवान राम को क्यों कहा जाता है 'मर्यादा पुरूषोत्तम', यहां जानिए सटीक जवाब

भगवान राम, हिन्दू धर्म के एक प्रमुख देवता हैं, जिन्हें महानता के प्रतीक के रूप में पूजा जाता है. उनकी कथा, जैसे कि रामायण, ने उन्हें एक महान और आदर्श चरित्र के रूप में स्थापित किया है. यहां हम जानेंगे कि भगवान राम को क्यों महान है.

News Nation Bureau | Updated : 21 January 2024, 09:52:03 AM
Ayodhya ram mandir

धर्म और नैतिकता के प्रतीक

1

भगवान राम, धर्म और नैतिकता के प्रतीक के रूप में जाने जाते हैं. वे अपने पिता के आदर्शों और धर्म के प्रति पूरी तरह समर्पित थे. पिता के कहने पर बिना सवाल किए वो 14 वर्षों के लिए वनवास चले गए

Ayodhya ram mandir

परोपकारी राजा

2

भगवान राम को एक परोपकारी और न्यायप्रिय राजा के रूप में जाना जाता है. उन्होंने अपने प्रजा के हित में कई यात्राएं की और उनके परोपकारी कार्यों के लिए उन्हें महानता मिली.

Ayodhya ram mandir

अपने वचन का पालन

3

रामायण में भगवान राम की श्रेष्ठता उनके अपने वचन का पालन करने में है. वे अपने पिता के वचन का पूरी तरह पालन करते हैं, जिसके कारण उन्हें "मर्यादा पुरुषोत्तम" कहा गया.

Ayodhya ram mandir

पतिव्रता पति

4

सीता और राम का परम प्रेम और समर्पण उन्हें एक आदर्श पति के रूप में दिखाता है. उनका प्यार और समर्पण दर्शाता है कि एक पति किस प्रकार से अपनी पत्नी के प्रति समर्पित हो सकता है.

Ayodhya ram mandir

वीरता और साहस

5

भगवान राम का युद्ध में अद्वितीय साहस और वीरता विशेष रूप से उजागर होता है. उन्होंने लंका के राक्षस राजा रावण का वध करके धरती को रक्षा की थी.

Ayodhya ram mandir

समझदार और उदार

6

भगवान राम को समझदार, उदार, और सभी के प्रति समर्पित राजा के रूप में पूजा जाता है. उनका राज्य व्यवस्था में समर्पण और न्यायप्रियता ने उन्हें एक आदर्श शासक बना दिया है.