News Nation Logo

Year Ender 2022 Photos: पीएम मोदी की सुरक्षा में सेंध, तो देश को मिली 5G सर्विस, ऐसी घटनाएं जो रहेंगी याद

Year Ender Photos:कुछ ही दिनों मे साल 2022 जाने वाला है. हर साल की तरह इस साल भी हमारे देश में कुछ ऐसी घटनाएं घटीं, जिन्होंने खूब सुर्खियां बटोरीं. 2022 ने हमें बहुत सारी यादें दी हैं, जिनमें अच्छी-बुरी दोनों यादें शामिल हैं. कई राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए, देश में 5 जी सर्विस लॉन्च की गई. देश को इसी साल 15 वां राष्ट्रपति मिला तो कहीं पीएम मोदी (Pm Modi security breach)की सुरक्षा में लापरवाही देखी गईं. वहीं श्रद्धा मर्डर केस और अंकिता भंडारी जैसी दिल दहला देने वाली घटनाएं भी सामने आईं. आइए तस्वीरों के जरिए इन घटनाओं पर एक नजर डालते हैं.

News Nation Bureau | Updated : 29 December 2022, 12:05:35 PM
image 7

Pm modi launches 5G Internet service

1

अक्टूबर में हाई  स्पीड इंटरनेट सर्विस 5G लॉन्च की गई. 130 करोड़ भारत वासियों को इंटरनेट के मामले में एक बेहतरीन सर्विस प्रदान की गई. साथ ही यह डिजिटल इंडिया के लिए 5जी क्रांति की शुरूआत थी. 

Capturerttr

Vidhansabha elections

2

इस साल विधानसभा चुनाव के दौरान उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड गोवा, मणिपुर में बीजेपी की सरकार बनीं. वहीं पंजाब में आम आदमी पार्टी ने जीत हासिल की. गुजरात में भी बीजेपी अपना सिक्का जमाने में कामयाब रही. वहीं हिमाचल में बीजेपी सत्ता से फिसल गई और कांग्रेस ने अपनी सरकार बनाई.

Capturegttrghtr

Droupadi Murmu

3

2022 को हुए राष्ट्रपति चुनाव में भारत को पहली महिला राष्ट्रपति मिली. द्रौपदी मुर्मू ने 25 जुलाई को शपथ लेकर अपना पदभार संभाला. इससे पहले वो झारखंड की राज्यपाल थीं. बता दें द्रौपदी मुर्मू ओडिशा की रहने वाली हैं

rferfe

Light Combat helicopter

4

 डिफेंस के मायने से भी ये साल काफी अच्छा रहा. भारत को पहला स्वदेशी लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर मिला. मार्च में 15 स्वदेशी अटैक लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर को खरीदने की मंजूरी मिली. इनमें से 5 थलसेना के इस्तेमाल में प्रयोग किए जाएंगे. 

Capturedfefge

Corona Vaccination

5

कोरोना से लड़ने के लिए भी ये साल काफी कारगार साबित हुआ. भारत में इस साल 90 प्रतिशत लोगों ने वैक्सीन लगवाई. वहीं 10 से 18 उम्र के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन अभियान चलाया गया, जिसमें अधिकतर लोगों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया. 

Captureewrwre

Hijab case

6

हिजाब विवाद ने भी देश में जन्म लिया. कर्नाटक से हिजाब विवाद की शुरुआत हुई जब एक स्कूल की छात्रा ने स्कूल यूनिफार्म पहनने से मना कर दिया और हिजाब पहनकर एग्जाम देने आई, जिसके बाद उसे गेट पर रोक दिया गया. इस घटना के बाद से विवाद बढ़ गया और देश के कई राज्यों में धरना प्रदर्शन हुए और ये मामला सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट पहुंच गया.

Capturednt

Bilkis bano case

7

2002 बिलकिस बानो केस के 11 आरोपियों को रिहा कर दिया गया. गुजरात दंगों को दौरान हुई इस घटना में गैंगरेप के साथ 14 लोगों की हत्या कर दी गई थी. सभी आरोपियों को इस साल स्वतंत्रता दिवस के दिन रिहा कर दिया गया और मिठाई खिलाकर स्वागत किया गया.

Captureuuygu

Pm modi security breach

8

साल 2022 की शुरुआत में पंजाब के दौरे के दौरान पीएम मोदी की सुरक्षा में लापरवाही बरती गई, फिरोजपुर में कुछ प्रदर्शनकारियों ने पीएम मोदी के रास्ते को रोक दिया जहां से उन्हें निकलना था, ये उनकी सुरक्षा में सबसे बड़ा सेंध था. 

Captureer

Virat Kohli

9

कोहली ने 3 साल बाद शतक बनाया. टी -20 वलर्ड कप में कोहली का स्कोर सबसे ज्यादा था, यानि वो टॉप स्कोरर बने. उन्होंने मैच में 296 रन बनाए. 

chanda kocharr

Chanda Kochar

10

फोर्ब्स ने चंदा कोचर को मोस्ट पॉवरफुल वुमन का  खिताब दिया. चंदा ने 1984 में ICICI बैंक में बतौर मैनेजमेंट ट्रेनी नौकरी शुरू की थी.  फोर्ब्स पत्रिका ने 2009 उन्हें 2009 में दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की लिस्ट में शामिल किया. 

Capturehyth

Aftab Shraddha Case

11

दिल्ली के मेहरौली में बॉयफ्रेंड आफताब पूनावाला के साथ रहने वाली श्रद्धा की इस साल नवंबर में दबा गलाकर हत्या कर दी गई, उसके बाद 35 टुकड़े करके कई दिनों तक फ्रिज में रखा गया और आरोपी आफताब को गिरफ्तार कर लिया गया.