News Nation Logo

Yashobhumi: पीएम मोदी कल राष्ट्र को समर्पित करेंगे 'यशोभूमि', तस्वीरों में देखें भव्यता

Yashobhumi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल (17 सितंबर) तो अपने जन्मदिन के मौके पर दिल्ली की जनता को बड़ा उपहार देंगे. दरअसल, पीएम मोदी दिल्ली के द्वारका में यशोभूमि नाम से बनाए गए इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इस सेंटर का पहला फेज बनकर तैयार है. जिसमें 11000 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है. बताया जा रहा है कि इस कन्वेंशन सेंटर को पूरा करने में मार्च 2025 तक का समय लगेगा. लेकिन उससे पहले इसे अलग-अलग चरणों में आयोजनों के लिए खोल दिया जाएगा.

News Nation Bureau | Updated : 16 September 2023, 03:11:16 PM
Yasho Bhumi

Yashobhumi

1

यशोभूमि इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर 8.9 लाख वर्ग मीटर से अधिक के परियोजना क्षेत्र और 1.8 लाख वर्ग मीटर से अधिक कंस्ट्रक्टेड एरिया में फैला हुआ है. जो दुनिया की सबसे बड़ी बैठकें, सम्मेलन और प्रदर्शनियां सुविधाओं के लिए जाना जाएगा.

YashoBhoomi

Yashobhumi

2

यशोभूमि में 15 कन्वेंशन हॉल और 13 मीटिंग हॉल बनाए गए हैं. जिनमें कुल 11,000 लोगों के लिए व्यवस्था की गई है. यह 73 हजार वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र में बना  हुआ है. जिसमें मुख्य सभागार और ग्रैंड बॉलरूम भी मौजूद है. यही नहीं कन्वेंशन सेंटर में देश की सबसे बड़ी एलईडी लगाई जाएगी.

YashoBhoomi2

Yashobhumi

3

बता दें कि जब यशोभूमि पूरी तरह से बनकर तैयार होगा तब यह एशिया का सबसे बड़ा कन्वेंशन सेंटर होगा. जिसकी क्षमता दिल्ली के प्रगति मैदान में बनाए गए भरत मंडपम से दोगुना होगी.

YashoBhoomi3

Yashobhumi

4

यशोभूमि को बनाने में कुल लागत 25,703 करोड़ रुपये आई है, पहले चरण की लागत 5400 करोड़ रुपये है. इस चरण में कन्वेंशन सेंटर, दो एग्जीबिशन हॉल, 13 कांफ्रेंस रूम बनाए गए हैं.

YashoBhoomi4

Yashobhumi

5

वहीं दूसरे चरण में तीन एग्जीबिशन कॉम्प्लेक्स, होटल, रिटेल और ऑफिस बनाए जाएंगे. इसके ऑडिटोरियम की क्षमता 6000 लोगों की होगी. इसके साथ ही इसके इंडोर पार्किंग की क्षमता 28608 है.

Yashobhumi

Yashobhumi

6

वहीं कन्वेंशन संटर के प्लेनरी हॉल में 6000 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है. इसका ऑडिटोरियम भारत का सबसे आधुनिक ऑटोमेटेड सीटिंग सिस्टम वाला बनाया गया है. इसकी लकड़ी की फ्लोरिंग और दीवारों के पैनल्स लोगों को विश्व स्तरीय अनुभव कराएंगे.

YashoBhumi1

Yashobhumi

7

नए मेट्रो के उद्घाटन के बाद द्वारका सेक्टर 25 दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन से भी जुड़ जाएगा. वहीं दिल्ली मेट्रो एयरपोर्ट लाइन पर मेट्रो ट्रेनों की गति 90 किमी प्रति घंटा से बढ़ाकर 120 किमी प्रति घंटा हो जाएगी. इसके अलावा यशोभूमि में दुनिया का सबसे बड़ा प्रदर्शनी हॉल भी बनाया गया है. जिसका आकार 1.07 लाख स्क्वायर मीटर है, जिसमें प्रदर्शनियां, व्यापार मेला, बिजनेस इवेंट का आयोजन हो सकेगा. जिसमें मीडिया रूम, वीवीआईपी लाउंज, सूचना केन्द्र और टिकटिंग काउंटर भी बनाए गए हैं.

yashobhumi2

Yashobhumi

8

यशोभूमि में सस्टेनेबिलिटी पर भी जोर दिया गया है. जिसमें स्टेट ऑफ द आर्ट वेस्ट वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट बनाया गया है जो 100 फीसदी खऱाब पानी फिर से इस्तेमाल करने लायक बनाएगा. यही नहीं यहां रेन वॉटर हारवेस्टिंग सिस्टम भी काम करेगा. जिसकी छतों पर सोलर पैनल्स लगाए गए हैं. वहीं कन्वेंशन सेंटर के ग्रैंड बॉल रुम मं 2500 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है. जिसके छत एक अलग प्रकार के पत्ते के आकार की बनाई गई है. इसे आठ फ्लोर बनाए गए हैं जिसमें 13 मीटिंग रुम्स बनाए गए हैं.