News Nation Logo

नई संसद बनाने वाले विमल पटेल कौन, जानें यहां

नई संसद का उद्घाटन पीएम मोदी ने कर दिया है और इसे देश को समर्पित कर दिया है. इस भवन में 1280 सासंदों के बैठने की व्यवस्था है. इसे बनाने का श्रेय विमल पटेल को जाता है. उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया जा चुका है.

News Nation Bureau | Updated : 28 May 2023, 11:06:25 AM
Bimal patel

social media

1

विमल पटेल गुजरात के मशहूर वास्तुकार है और ससंद भवन बनाने का श्रेय दिया जाता है. विमल 64 साल है. इन्होंने ही सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का मास्टर प्लान तैयार किया था.  

Bimal patel1

social media

2

वर्तमान समय में वो अहमदाबाद में स्थित सेंटर फॉर एनवायरमेंटल प्लानिंग एंड टेक्नोलॉजी युनिवर्सिटी के प्रसिडेंट है. उन्होंने 1995 में अमेरिका में यूसी बर्कले से पीएचडी प्राप्त की अमेरिका में यूसी बर्कले से पीएचडी प्राप्त की है.

Bimal patel 2

social media

3

वो एचसीपी डिजाइन प्लानिंग एंड मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड के चैयरमेन है और ये कंपनी उनके पिता हसमुख सी. पटेल ने 1960 में शुरू की थी. 

Bimal patel 3

social media

4

इससे पहले वो गुजरात हाईकोर्ट, IIM अहमदाबाद और IIT जोधपुर को बनाने का श्रेय दिया जाता है. इससे पहले वो काशी विश्वनाथ कॉरिडोर और साबरमती रिवरफ्रंट का काम किया है.

Bimal patel 4

social media

5

विमल पटेल को 2019 में उल्लेखनीय कामों के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया जा चुका है. उन्होंने बताया की त्रिकोण को भारत में शुभ माना जाता है और जमीन की बनावट के कारण नये संसद भवन को त्रिकोण बनाया गया है.