News Nation Logo
Breaking
Banner

कब और कहां देखा जा सकता है Live आम बजट (Union Budget) ?

1 फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण( Nirmala Sitaraman) संसद में आम बजट (Budget 2022) पेश करेंगी. कोरोना महामारी को देखते हुए लोगों की उम्मीदें मोदी सरकार से पहले से ज्यादा बढ़ गई हैं. आर्थिक प्रगति को दौड़ाने के लिए नई-नई योजनाएं और फंडिंग मिलेंगी. हेल्थ बजट (Health Budget) के लिए सरकार अधिक पैसे दे सकती है.

News Nation Bureau | Updated : 28 January 2022, 03:54:27 PM
Nirmala Sitharaman

देश का बजट

1

1 फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण( Nirmala Sitaraman) संसद में आम बजट (Budget 2022) पेश करेंगी. कोरोना महामारी को देखते हुए लोगों की उम्मीदें मोदी सरकार से पहले से ज्यादा बढ़ गई हैं. 

Nirmala Sitharaman

देश का बजट

2

आर्थिक प्रगति को दौड़ाने के लिए नई-नई योजनाएं और फंडिंग मिलेंगी. हेल्थ बजट (Health Budget) के लिए सरकार अधिक पैसे दे सकती है. इस बार का बजट भी पिछले की तरह पूरी तरह से डिजिटल होगा और बजट कॉपी में नहीं देखने को मिलेंगे.

Nirmala Sitharaman

देश का बजट

3

केंद्रीय वित्त मंत्री 1 फरवरी को सुबह 11 बजे संसद में बजट पेश करेंगी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बजट भाषण कितने घंटे पढ़ा जाएगा, इसकी संभावना 1.30 घंटे से 2 घंटे के बीच है. हालांकि, भाषण पढ़ने का समय ज्यादा भी हो सकता है. साल 2020 में 2 घंटे 40 मिनट तक चलने वाला बजट भाषण देश के इतिहास में सबसे लंबा था. 

 nirmala sitharaman

देश का बजट

4

अगर आप बज प्रेजेंटेशन को सोशल मीडिया वेबसाइट जैसे कि यूट्यूब और ट्विटर पर भी देखा जा सकता है. बजट सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण से होगी. 31 जनवरी को राष्ट्रपति सदन के दोनों सदनों को संबोधित करेंगे.

images  2

देश का बजट

5

यह सत्र दो भाग में आयोजित होगा-पहला हिस्सा बजट सत्र का होगा जो कि 11 फरवरी को समाप्त होगा. बजट सत्र का दूसरा हिस्सा 14 मार्च को शुरू होगा और 8 अप्रैल को खत्म किया जायेगा. 

budget 2022

देश का बजट

6

इस साल केंद्र सरकार का ध्यान COVID-19 महामारी से अर्थव्यवस्था को उबारने और देश के आर्थिक सुधार में तेजी लाने का है. देश जिस तरह से कोरोना और ओमिक्रोण वायरस से झूज रहा है उससे जल्द कैसे निपटारा हो इस बात का ध्यान भी रखा जाये इसकी उम्मीद आम जनता लगा कर बैठी है.