News Nation Logo

Republic Day 2024 : क्या है राष्ट्रगान का महत्व और इतिहास, जानें यहां

राष्ट्रगान, एक राष्ट्रीय गीत, सार्वजनिक रूप से गाया जाने वाला एक सांस्कृतिक माध्यम है जो किसी राष्ट्र की एकता और गौरव का जश्न मनाता है. भारतीय राष्ट्रगान का इतिहास इसके महत्व को सुनिश्चित करता है और इसका मूल उद्देश्य राष्ट्रीय एकता और सद्भाव को बढ़ावा देना है.

News Nation Bureau | Updated : 26 January 2024, 07:18:43 AM
Republic Day 2024

गणतंत्र दिवस

1

राष्ट्रगान, एक राष्ट्रीय गीत, एक सार्वजनिक सभी को मिलकर गाने वाला एक सांस्कृतिक माध्यम है जो एक राष्ट्र की एकता और गर्व को प्रतिष्ठित करता है. भारतीय राष्ट्रगान का इतिहास उसकी महत्वपूर्णता को सुनिश्चित करता है और इसका मूल उद्देश्य राष्ट्रीय एकता और समरसता को बढ़ावा देना है.

Republic Day 2024

गणतंत्र दिवस

2

भारतीय राष्ट्रगान का आरंभ 27 दिसम्बर 1911 को हुआ था. इसे तब 'भारत भाग्य विधाता' कहा जाता था और इसके संगीतकार पंडित बंकिम चन्द्र चटर्जी थे. सन् 1937 में, भारत सरकार ने इसे राष्ट्रगान के रूप में स्वीकृत किया.

Republic Day 2024

रवीन्द्रनाथ टैगोर

3

राष्ट्रगान का संगीत भारतीय संगीतकला की अद्वितीयता को दिखाता है और इसमें भारतीय संगीत साहित्य की गहराईयों का अभ्यास किया गया है. इसे पंडित रविन्द्रनाथ ठाकुर ने बच्चों के लिए आसान बनाया, ताकि हर वर्ग का व्यक्ति इसे आसानी से गा सके.

republic day 2024

रिपब्लिक डे 2024

4

राष्ट्रगान के शब्द विभिन्न भाषाओं में लिए जाते हैं और यह सुनिश्चित करता है कि सभी नागरिक इसे समझ सकें और इसमें सम्मिलित हो सकें. यह राष्ट्रीय एकता के भावना को बढ़ावा देता है और राष्ट्र के सभी क्षेत्रों में विकास को प्रोत्साहित करता है.

Republic day 2024

रिपब्लिक डे 2024

5

राष्ट्रगान एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय सांस्कृतिक परंपरा का हिस्सा है जो हर समय राष्ट्रीय समर्पण और एकता का भाव बोती है. यह सभी विभिन्न सामाजिक और आर्थिक पृष्ठभूमियों से जुड़े लोगों को एक सजग और एकजुट राष्ट्र की भावना में समर्थ करता है.

Republic Day 2024

रिपब्लिक डे 2024

6

राष्ट्रगान एक ऐसा सांस्कृतिक धरोहर है जो हमें राष्ट्रीय समर्पण और एकता की महत्वपूर्णता को समझाता है. इसके माध्यम से हम सभी एक एक साथ होकर भारतीय अभिवादन का एक संगीत रचते हैं और राष्ट्र के साथ जुड़े रहते हैं. इसे हमारी आत्मा का एक हिस्सा मानकर हम सभी इसे गर्व से गाते हैं और राष्ट्रीय प्राइड का अहसास करते हैं.