News Nation Logo

Body Facts : आखिर शरीर का कौन सा अंग उम्र बढ़ने के बाद भी नहीं होता है बूढ़े

हमारा मानव शरीर पूरी तरह से एक मशीन की तरह काम करता है. अगर हम इसे मशीन कहें तो कोई दिक्कत नहीं है. जिस तरह कोई मशीन समय के साथ पुरानी हो जाती है और धीरे-धीरे काम करने लगती है, उसी तरह हमारा शरीर भी ऐसा करता है.

News Nation Bureau | Updated : 27 May 2024, 09:19:34 PM
body facts

बॉडी फैक्ट्स

1

जब हम बच्चे होते हैं तो हमारे शरीर का हर अंग भी छोटा होता है और समय के साथ बढ़ता है और बड़े होने के बाद एक समय रुक जाता है और एक मशीन की तरह नियमित रूप से काम करना शुरू कर देता है.

body facts

बॉडी फैक्ट्स

2

इस दौरान कई बार हमारे मशीन खराब भी होते हैं, जैसे कि बुखार आना या कुछ और हो जाना है. आज की तारीख में ऐसी कई बिमारियां है कि लोगों को परेशान कर देती हैं. 

body facts

बॉडी फैक्ट्स

3

इन बीमारियों में कुछ ऐसे गंभीर बिमारियां होती हैं, जिसके कारण पार्ट्स को बदलना भी पड़ता है. लेकिन अगर कुछ नहीं होता है और आप स्वस्थ हैं तो समय के साथ आप बूढ़े हो जाते हैं.

body facts

बॉडी फैक्ट्स

4

जब आप बूढ़े हो जाते हैं तो समय के साथ आपका शरीर यानी आपकी मशीन भी बूढ़ी होने लगती है. जैसे बालों का सफेद होना, झुर्रियां पड़ना और कई ऐसे हिस्से जो पुराने हो जाते हैं और पहले की तरह काम नहीं करते हैं.

body facts

बॉडी फैक्ट्स

5

लेकिन शरीर का एक पार्ट्स होता है, जो हमेशा जवान होता है. आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे. आखिर शरीर का कौन सा पार्ट्स होता है. आपको बता दें कि शरीर के लगभग सभी अंग बूढ़े हो जाते हैं लेकिन लीवर हमेशा जवान रहता है और कभी बूढ़ा नहीं होता.