News Nation Logo

Five Dangerous Terrorist Organizations: इन पांच आतंकी संगठनों से थर्राती है दुनिया!

दुनिया के पांच खुंखार आतंकी संगठनों के नाम आमतौर पर बहुतायत में सुने जाते हैं, और इन संगठनों का आतंकवादी गतिविधियों और भयंकर प्रकार का उपयोग लोगों की सुरक्षा और स्थिति स्थिरता को खतरे में डालता है. ये संगठन विभिन्न कारणों से उत्पन्न हुए हैं, जैसे कि धार्मिक, राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक, और क्षेत्रीय आदि.

News Nation Bureau | Updated : 30 January 2024, 03:59:03 PM
Al Qaeda

आल कायदा

1

आल-कायदा एक अत्यंत खतरनाक आतंकी संगठन है जो 1988 में उसामा बिन लादेन द्वारा स्थापित किया गया था. इसका मुख्य उद्देश्य इस्लामिक विश्वासों की संरक्षा और पूरी दुनिया में इस्लामिक शासन स्थापित करना है. यह संगठन अपने हमलों के जरिए आतंकवाद का प्रचार करता है और अनेक देशों में अत्याचार और हत्याओं की घटनाओं को नियंत्रित करता है.

isis

इस्लामिक स्टेट

2

इस्लामिक स्टेट या आईएसआईएस एक और खतरनाक आतंकी संगठन है जो धर्म, सामाजिक और राजनीतिक उद्देश्यों के लिए संगठित हुआ है. इसका उद्देश्य एक इस्लामी खिलाफत की स्थापना है, जिसमें इस्लामी कानून और संविधान के अनुसार शासन किया जाए. इस संगठन ने विश्व भर में हमले किए हैं और अनेक नागरिकों की हत्या की है.

Taliban

तालिबान

3

तालिबान एक आतंकी संगठन है जो अफगानिस्तान और पाकिस्तान के कुछ क्षेत्रों में शासन करता है. इसका मुख्य उद्देश्य इस्लामिक शासन को स्थापित करना है, और यह आतंकवादी गतिविधियों का प्रचार करता है जिससे अनेक नागरिकों की सुरक्षा पर खतरा बना रहता है.

Lashkar e Taiba

लश्कर ए तैयबा

4

लश्कर-ए-तैयबा एक पाकिस्तान-आधारित आतंकी संगठन है जो भारत के कश्मीर क्षेत्र और अन्य भागों में हमले करता है. इसका उद्देश्य भारत के खिलाफ जिहाद की प्रोत्साहना करना और भारतीय कश्मीर को अलग करके एक इस्लामी राज्य की स्थापना करना है.

Boko Haram

बोको हराम

5

बोको हराम नाइजीरिया में स्थित एक आतंकी संगठन है जो शिक्षा और मोड़नीकरण के खिलाफ है. इसका उद्देश्य शिक्षा और मानवता के मूल्यों को नष्ट करना है, और यह अपनी गतिविधियों के माध्यम से अत्यधिक भय और आतंक फैलाता है.