News Nation Logo
Banner

दुनिया के 10 बड़े आतंकी हमले जिसने लोगों को हिला कर रख दिया

ten biggest terrorist attacks that shook world

News Nation Bureau | Updated : 23 May 2017, 03:04:34 AM
बेसलैन स्कूल हमला

बेसलैन स्कूल हमला

1
1 सितंबर 2004 को रूस के बेसलैन स्कूल में हुए इस हमले को चेचेन आतंकियों ने अंजाम दिया था। इस हमले को आतंकियों द्वारा स्कूली बच्चों को निशाना बनाए जाने वाले हमलों में सबसे बड़े और क्रूर हमले के तौर पर जाना जाता है। उन्होंने 3 दिन तक स्कूल में बच्चों समेत 1100 बंधक बनाए रखा, अंत में स्कूल में मिलिट्री ऑपरेशन को अंजाम दिया गया, जिसमें आतंकियों समेत 385 लोगों की मौत हो गई और 783 लोग घायल हो गए थे।
26/11 हमला

26/11 हमला

2
भारतीय इतिहास में 26/11 हमले को काले दिन के रुप में याद किया जाता है। इस दिन मुंबई में अरब सागर के रास्ते 10 आंतकी घुसे और एक साथ 10 अलग-अलग जगहों पर हमले किए। आतंकियों ने भारत के सबसे प्रसिद्ध होटल 'होटल ताज' को अपना निशाना बनाया। उसके बाद आतंकियों ने ओबरॉय होटल, नरीमन हाऊस, कामा अस्पताल और सीएसटी समेत कई जगह एक साथ हमला किया। इस हमले में लगभग 200 लोग मारे गए थे जबकि 600 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। इस हमले के दोषी अजमल कसाब को 2012 में फांसी दी जा चुकी है। इस हमले के पीछे पाकिस्तान के आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा था।
पेशावर स्कूल हमला

पेशावर स्कूल हमला

3
पाकिस्तान के पेशावर शहर में एक सैनिक स्कूल में तालिबान के हमले में 132 बच्चों समेत 140 से ज़्यादा लोग मारे गए थे। तालिबानी आतंकवादियों ने स्कूल की चारदीवारी से अंदर घुसकर ताबड़तोड़ गोलियां बरसाई थीं। अपनी जान बचाने में कामयाब छात्रों ने इस दर्दनाक हमले का मंजर बयां करते हुए कहा था कि आतंकवादी एक कक्षा से दूसरी कक्षा में जाकर बच्चों को गोलियां मारते रहे। बच्चों को निशाना बनाने की इस घटना की दुनियाभर में निंदा हुई थी।
पेरिस हमला

पेरिस हमला

4
फ्रांस की राजधानी पेरिस में 14 नवंबर 2015 को नेशनल स्टेडियम के बाहर एक रेस्टोरेंट और कॉन्सर्ट हॉल में हुई गोलीबारी और धमाकों में 120 से ज्यादा लोग मारे गए। हथियारों से लैस आतंकियों ने 100 से ज्यादा लोगों को मौत के घाट उतार दिया, जो बैटाक्लां म्यूजिक हॉल में रॉक कॉन्सर्ट देखने गए थे। यह धमाका उस वक्त हुआ जब फ्रांस और जर्मनी के बीच नेशनल स्टेडियम में फुटबॉल मैच चल रहा था। आतंकी एके-47 और कुछ बम के साथ पहुंचे थे। इस हमलें में फ्रांस के सुरक्षाबलों ने जवाबी कारवाई में 8 आतंकियों को मार गिराया था। आतंकी संगठन आईएस ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी।
11 जुलाई 2006 में मुंबई में ट्रेन बम ब्लास्ट

11 जुलाई 2006 में मुंबई में ट्रेन बम ब्लास्ट

5
आतंकियों ने मांटुगा रोड, माहिम, बांद्रा, खोर रोड, जोगेश्वरी, बोरिवली समेत कई जगहों पर मुंबई की लोकल ट्रेनों में धमाके किए। बमों को प्रेशर कुकरों में रखा गया था। इन हमलों में 200 से ज्यादा लोग मारे गए थे और लगभग 700 घायल हुए थे।
मॉस्को के थिएटर में हमला

मॉस्को के थिएटर में हमला

6
23 अक्टूबर 2002 को मॉस्को में डुबरोवका थियेटर में हथियार बंद आतंकवादियों ने करीब 850 लोगो को बंधक बना लिया था। इस आतंकी हमले में करीब 130 लोग मारे गए थे और 700 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। हमले में 40 आतंकी भी ढेर हो गए थे।
ब्रिटेन की संसद के बाहर आतंकी हमला

ब्रिटेन की संसद के बाहर आतंकी हमला

7
ब्रिटेन की संसद के बाहर आतंकी हमला हुआ है। ब्रिटिश संसद के बाहर एक हमलावर अंधाधुंध गोलियां बरसाते हुए लोगों को अपनी कार से रौंद दिया। बाद में उसने संसद में घुसने की कोशिश की। तभी उसकी कार संसद की दीवार से जा टकराई। वहां तैनात सुरक्षाकर्मियों ने हमलावर को फौरन मार गिराया।
ब्रिटेन के मैनचेस्टर में आतंकी हमला

ब्रिटेन के मैनचेस्टर में आतंकी हमला

8
ब्रिटेन के मैनचेस्टर शहर में 22 मई 2017 को एक म्यूजिक कॉन्सर्ट में एक बम धमाका हुआ। इस धमाके में अबतक 19 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं करीब 50 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं।

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×