News Nation Logo
Banner

तो इन वजहों से पीएम मोदी ने छीन ली इन 6 मंत्रियों की कुर्सी, देखें तस्वीरों में

see in pic modi cabinet reshuffle know why these six ministers resign from their post

News Nation Bureau | Updated : 03 September 2017, 07:25:27 AM
पीएम मोदी (पीटीआई)

पीएम मोदी (पीटीआई)

1
2019 के लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने इन 6 मंत्रियों को अपने पद से इस्तीफा देने का सीधा आदेश पार्टी प्रमुख अमित शाह की तरफ से दिया। इन 6 मंत्रियों के पास बतौर मंत्री काम करने का अनुभव नहीं था। इन मंत्रियों के काम-काज से पीएम मोदी खुश नहीं थे। आइए जानते है आखिर इन 6 मंत्रियों की कुर्सी क्यों गईं
राजीव प्रताप रूडी (पीटीआई)

राजीव प्रताप रूडी (पीटीआई)

2
रूडी बिहार के सारण से बीजेपी के सांसद हैं। बताया जा रहा है कि कौशल विकास मंत्रालय में राज्यमंत्री रहे रूडी के काम से पीएम मोदी खुश नहीं थे। पीएम मोदी स्वरोजगार और आंत्रप्रेन्योर के क्षेत्र में कुछ बड़ी उपलब्धि हासिल करना चाहते थे जिसको वो 2019 में जनता के सामने रख सकें। रूडी पीएम के इस उम्मीद पर खरे नहीं उतरे इसलिए उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा।
बंडारू दत्तात्रेय (पीटीआई)

बंडारू दत्तात्रेय (पीटीआई)

3
दत्तात्रेय मोदी सरकार में श्रम और रोजगार मंत्री थे। बताया जा रहा है कि बंडारू दत्तात्रेय के काम-काज के तरीके से आरएसएस खुश नहीं था। दत्तात्रेय के कुछ फैसले से आरएसएस से जुड़े श्रम संगठन भी बेहद नाराज थे।
फग्गन सिंह कुलस्ते (पीटीआई)

फग्गन सिंह कुलस्ते (पीटीआई)

4
कुलस्ते मध्यप्रदेश के मंडला से बीजेपी के सांसद हैं और वो स्वास्थ्य-परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री थे। एमपी में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। चूंकि वो मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं इसलिए उन्हें प्रदेश अध्यक्ष बनाकर चुनाव की कमान सौंपी जा सकती है।
संजीव बालियान (पीटीआई)

संजीव बालियान (पीटीआई)

5
यूपी के मुजफ्फरनगर से बीजेपी सांसद बालियान केंद्र सरकार के जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प मंत्रालय में राज्यमंत्री थे। खबरों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बालियान के कार्यशैली से खुश नहीं थे।
कलराज मिश्रा (पीटीआई)

कलराज मिश्रा (पीटीआई)

6
यूपी के देवरिया से बीजेपी सासंद कलराज मिश्रा मोदी कैबिनेट में सूक्ष्म, लघु उद्योग मंत्री थे। बताया जा रहा है कि कलराज मिश्रा के कमजोर प्रदर्शन से नरेंद्र मोदी नाराज थे। नोटबंदी के बाद सूक्ष्म और लघु उद्योग मंत्रालय से जुड़े मामलों को नहीं सुलझा पाने की वजह से भी पीएम मोदी ने इन्हें मंत्री पद से हटाने का फैसला किया।
महेंद्र नाथ पांडे (एएनआई)

महेंद्र नाथ पांडे (एएनआई)

7
महेंद्र नाथ पांडे यूपी के चंदौली से बीजेपी के सांसद हैं। पांडे मानव संसाधन विकास मंत्रालय में राज्यमंत्री थे। चूंकि उन्हें तत्काल प्रभाव से उत्तर प्रदेश बीजेपी का अध्यक्ष बनाया गया है इसलिए इन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा।