News Nation Logo
Banner

Republic Day 2021: राजपथ पर दुनिया ने देखी देश की ताकत, देखें गणतंत्र दिवस परेड की तस्वीरें

राष्ट्रीय राजधानी के राजपथ पर गणतंत्र दिवस के जश्न के बीच भारत की सैन्य शक्ति, सांस्कृतिक विविधता, सामाजिक और आर्थिक प्रगति का प्रदर्शन किया गया.

News Nation Bureau | Updated : 26 January 2021, 01:12:11 PM
indian fighters

गणतंत्र दिवस 2021 (फोटो-ANI)

1

राष्ट्रीय राजधानी के राजपथ पर गणतंत्र दिवस के जश्न के बीच भारत की सैन्य शक्ति, सांस्कृतिक विविधता, सामाजिक और आर्थिक प्रगति का प्रदर्शन किया गया. सशस्त्र बलों की झांकियों के अलावा, विभिन्न राज्यों की 17, केंद्र सरकार के विविध मंत्रालयों/विभागों और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की 9 झांकियों का प्रदर्शन किया गया. इनके अलावा, रक्षा मंत्रालय की भी छह झांकिया रहीं.

rafale

गणतंत्र दिवस 2021 (फोटो-ANI)

2

गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर एकलव्य फॉर्मेशन में उड़ान भरते एक राफेल, दो जगुआर और दो मिग-29 विमान.

pinaka

रॉकेट रेजिमेंट (पिनाका) (फोटो-ANI)

3

गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर 841 रॉकेट रेजिमेंट (पिनाका) के पिनाका मल्टी लॉन्चर रॉकेट सिस्टम का नेतृत्व कैप्टन विभोर गुलाटी कर रहे हैं। 214 mm पिनाका MBRL दुनिया की सबसे एडवांस रॉकेट सिस्टम में से एक है.

army

गणतंत्र दिवस 2021 (फोटो-ANI)

4

राजपथ पर भारतीय तटरक्षक बल, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल, दिल्ली पुलिस का बैंड, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस का बैंड, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के जवानों ने अपनी ताकत को दिखाया. 

 

bhisma

युद्धक टैंक टी-90 (भीष्म) फोटो-ANI

5

राजपथ पर युद्धक टैंक टी-90 (भीष्म) ने अपनी ताकत दिखाई. यह मुख्य युद्धक टैंक, हंटर-किलर सिद्धांत पर कार्य करता है. यह 125 मिमी की शक्तिशाली स्मूथ बोर गन, 7.62 मिमी को-एक्सिल मशीन गन और 12.7 मिमी वायुयानरोधी गन से लैस है. 

brahmos

ब्रम्होस मिसाइल (फोटो-ANI)

6

राजपथ पर ब्रम्होस मिसाइल की ताकत देखने को मिली. इसकी अगुवाई मोहम्मद कमरूल जमन को मिला. ब्रम्होस मिसाइल भारतीय सेना का वह अचूक शस्त्र है जो धरती से धरती पर मारक क्षमता रखता है.