News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

ऐतिहासिक होगा काशी विश्वनाथ का लोकार्पण, भोले की नगरी में पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वाराणसी पहुंच रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली से 9.20 पर वायुयान से चलकर 10.10 बजे बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी पहुंचेंगे. 13 दिसंबर को पीएम मोदी काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण करने काशी आ रहे हैं. मोदी की यह काशी यात्रा कई तरीके से ऐतिहासिक होने जा रही है. वहीं लोकपर्ण के दौरान लोग अपने घरों में दिये जलाएंगे और भगवान शिव की पूजा अर्चना करेंगे.

News Nation Bureau | Updated : 13 December 2021, 09:44:31 AM
narendra modi

kaashi vishwanath

1

13 दिसंबर को पीएम मोदी काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण करने काशी आ रहे हैं. दो साल से ज्यादा की कड़ी मेहनत और 700 करोड़ रुपयों से बनकर तैयार काशी विश्वनाथ धाम 13 दिसंबर को पीएम मोदी देश को समर्पित करेंगे. 

kashi corridor

kaashi vishwanath

2

मोदी की यह काशी यात्रा कई तरीके से ऐतिहासिक होने जा रही है. इसके लिए घाट से गलियां और मंदिर से लेकर मढ़ियां तक रंगबिरंगी रोशनी से सजाई गई हैं. हर घर में मिठाई बांटी जाएगी. 

kashi corridor

kaashi vishwanath

3

काशी के नागरिकों ने इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देने के लिए तीन खास उपहार तैयार किये हैं. काशी बुनकरों और शिल्पकारों की नगरी है. बुनकरों और शिल्पकारों द्वारा तैयार यह उपहार जीआई रजिस्टर्ड तो हैं ही, रंग रूप और बनावट के मामले में अनूठे भी हैं. ( pic credit- PM Insta)

 kashi

kaashi vishwanath

4

पीएम मोदी 13 दिसंबर को दोपहर 1 बजकर 37 मिनट से 1 बजकर 57 मिनट के बीच 20 मिनटों में ड्रीम प्रोजेक्ट विश्वनाथ धाम का लोकार्पण मंदिर चौक के हिस्से करेंगे. यह तिथि उन्होंने काशी के श्री वल्लभराम शालिग्राम सांगवेद विद्यालय के विद्वानों द्वारा दी गई है. जिन्होंने राम जन्मभूमि के भूमि पूजन और विश्वनाथ प्रांगण में मां अन्नपूर्णा के पुनर्स्थापना का मुहूर्त निकाला था. ( pic credit- en.wikipedia)

kashi corridor

kaashi vishwanath

5

इस दफे पीएम मोदी दो बार गंगा यात्रा करेंगे, वह भी अलग अलग क्रूज से. एक बार अलकनंदा क्रूज से पीएम मोदी गंगा यात्रा करेंगे तो दूसरी बार रोरो से. ( PM- Insta)

kashi

kaashi vishwanath

6

पीएम मोदी ने ही काशी को क्रूज के साथ रोरो का तोहफा दिया था. इस बार उसी तोहफे से खुद पीएम मोदी गंगा आरती के साथ घाटों का सौंदर्य निहारेंगे. ( PM- Insta)

narendra modi

kaashi vishwanath

7

सुबह 9.20 बजे- प्रस्थान दिल्ली एयरपोर्ट से सुबह 10.10 बजे से 10.40 तक- प्रधानमंत्री जी का वाराणसी एयरपोर्ट पर स्वागत होगा. 10.45 से 11.15 तक- समय आरक्षित 11.40 बजे- आगमन होगा.  12.00 बजे से 12.10 बजे तक- दर्शन पूजन, काल भैरव मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे. दोपहर 1.00 बजे से 1.20 तक- श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन करेंगे. ( ANI)

kashi vishwanth 93

kaashi vishwanath

8

1.25 से 2.25 तक-श्री काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण कार्यक्रम होगा , 2.30 से 3.50 तक-मार्ग में विभिन्न भवनों का निरीक्षण किया जायेगा. 3.50 बजे- प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी प्रस्थान फिर रविदास पार्क से बीएमडब्ल्यू गेस्ट हाउस जाएंगे. 

kashi corridor

kaashi vishwanath

9

4 बजे से 5.30 तक -समय आरक्षित बीएमडब्ल्यू गेस्ट हाउस पहुंचेंगे. शाम 6.00 से 8.45 तक गंगा माँ की पूजा करेंगे. 

kashi corridor

kaashi vishwanath

10

रात्रि 9.10 बजे- वाराणसी में अपने गेस्ट हाउस पहुंचेंगे.  गंगा आरती में बहुत साड़ी तैयारियां भी की गई हैं. गंगा के घाटों और कुंडों की सफाई और साज-सज्जा किया जा रहा है. गंगा के दोनों किनारे क़रीब 11 लाख दीप रोशनी बिखेरेंगे. ( pic credit- nat geo traveller india)