News Nation Logo

PM Modi Birthday: पीएम मोदी का 73वां जन्मदिन, इस मौके पर देखें प्रधानमंत्री की खास तस्वीरें

PM Modi Birthday: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 73 साल के हो गए. इस मौके पर पीएम मोदी ने दिल्ली के द्वारका में यशोभूमि इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (IICC) का उद्घाटन किया. इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने अपने जन्मदिन के मौके पर पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों को 'पीएम विश्वकर्मा योजना' का तोहफा दिया. जिसका उद्देश्य उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए एडवांस ट्रेनिंग देना है. उधर प्रधानमंत्री के जन्मदिन के अवसर पर बीजेपी सेवा पखवाड़ा मना रही है. जिसके तहत कई जगहों पर बीजेपी आज रक्तदान शिविरों का आयोजन कर रही है.

News Nation Bureau | Updated : 17 September 2023, 01:17:47 PM
Modi

पीएम मोदी की बचपन की तस्वीर

1

प्रधानमंत्री के जन्मदिन के मौके पर उन्हें तमाम राजनेताओं ने शुभकामनाएं दी. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने एक्स पर पोस्ट कर कहा, 'प्रधानमंत्री मोदी जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं. मेरी शुभेच्छा है कि अपनी दूरगामी दृष्टि तथा सुदृढ़ नेतृत्व से आप ‘अमृत काल’ में भारत के समग्र विकास का मार्ग प्रशस्त करें. मेरी ईश्वर से प्रार्थना है कि आप सदा स्वस्थ और सानंद रहें तथा देशवासियों को अपने अप्रतिम नेतृत्व से लाभान्वित करते रहें.'

narendra modi1

प्रधानमंत्री मोदी की पुरानी तस्वीर

2

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर, 1950 को गुजरात के वडनगर में हुआ था.

pm modi old photo

नरेंद्र मोदी

3

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिता का नाम दामोदरदास मूलचंद मोदी था और उनकी माता का नाम हीराबेन था. जिनका पिछले साल 99 साल की उम्र में 30 दिसंबर को अहमदाबाद में निधन हो गया.

narendra modi

नरेंद्र मोदी

4

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि एक विश्व नेता का रूप में बनकर उभरी है. वह देश के ऐसे गैर कांग्रेसी नेता हैं जो लगातार दूसरी बार केंद्र में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने में कामयाब रहे हैं.

pm modi1

नरेंद्र मोदी

5

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर साल अपने जन्मदिन के मौके पर गरीबों के लिए नई योजना शुरू कर तोहफा देते हैं.

Modi Narendra

PM Modi

6

पीएम मोदी ने पिछले साल अपना जन्मदिन गुजरात के अहमदाबाद में मुस्लिम समुदाय के लोगों के बीच मनाया था. तब उन्होंने उनके साथ 72 किलो का केक काटकर जन्म दिवस मनाया था.

prime minister modi

PM Modi

7

साल 2021 में प्रधानमंत्री मोदी ने अपना 71वां जन्म दिवस कोविड से बचाव के मैसेज के साथ मनाया था. तब देश में फैले कोरोना से लोगों को बचाने के लिए कोविड का 2.26 करोड़ टीकाकरण किया गया था.

modi with mother

PM Modi

8

साल 2020 में जब देश कोरोना से जूझ रहा था तब बीजेपी ने इस अवसर को सेवा सप्ताह के रूप में मनाया था, जिसमें पीएम मोदी ने जनता की मूल आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए कई योजनाएं शुरू की थीं.