News Nation Logo
उत्तर प्रदेश : आज तीन बड़े मामले ज्ञानवापी, श्रीकृष्ण जन्मभूमि मथुरा और ताजमहल पर सुनवाई प्रधानमंत्री आवास पर कैबिनेट और CCEA की बैठक, कुछ MoU समेत अहम मुद्दों पर हो सकता है फैसला कपिल सिब्बल सपा कार्यालय में अखिलेश यादव के साथ मौजूद, बनेंगे राज्यसभा उम्मीदवार राज्यसभा के लिए कपिल सिब्बल, डिंपल यादव और जावेद अली होंगे समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार- सूत्र पंजाब : ग्रुप सी और डी के पदों के लिए पंजाबी योग्यता टेस्ट कंपलसरी, भगवंत मान सरकार का फैसला मथुरा : जिला अदालत में श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामले में 31 मई को होगी अगली सुनवाई मुंबई : मोटरसाइकिल पर दोनों सवारों को हेलमेट पहनना अनिवार्य होगा, 15 दिनों में नियम पर अमल यासीन मलिक की सजा पर बहस पूरी- ऑर्डर रिजर्व, दोपहर बाद विशेष NIA कोर्ट सुनाएगी सजा ज्ञानवापी हिंदुओं को सौंपने-पूजा की मांग वाला नया मामला सिविल जज फास्ट ट्रैक कोर्ट में स्थानांतरित अयोध्या : 1 जून को श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह का शिला पूजन होगा, सीएम योगी होंगे शामिल उत्तराखंड : मौसम सामान्य होने के बाद आज दोबारा सुचारू रूप से शुरू हुई चारधाम यात्रा औरंगजेब की कब्र के बाद अब सतारा में मौजूद अफजल खान के कब्र पर बढ़ाई गई सुरक्षा
Banner

पेट्रोल- डीजल से मुक्त होंगे दुनिया के 11 शहर, साल 2030 तक भारत का भी लक्ष्य

पेट्रोल- डीजल के बढ़ते दामों ने लोगों पर आर्थिक बोझ बढ़ा दिया है. लगभग पूरी दुनिया विकास का सपना सजा रही है. आने वाले कुछ सालों में दुनिया की सड़कों पर पेट्रोल- डीजल से पूरी तरह मुक्त गाड़ियां दौड़ती दिखेंगी. इलेक्ट्रिक गाड़ियों का ट्रेंड भी बढ़ने लगा है. भारत ने साल 2030 तक पेट्रोल- डीजल से मुक्त देश होने का लक्ष्य रखा है. इसी कड़ी में दुनिया 11 शहर भी हैं, जो आने वाले सालों में पेट्रोल- डीजल मुक्त हो जाएंगें.

News Nation Bureau | Updated : 20 April 2022, 09:14:34 AM
Mackinac Island

मिशिगन का मैकिनैक आइलैंड

1

अमेरिका के मिशिगन के मैकिनैक आइलैंड की सड़कें आने वाले सालों में प्रदूषण मुक्त हो जाएंगी. आपको जानकार हैरानी होगी कि अमेरिका के इस शहर ने प्रदूषण मुक्त शहर का सपना साल 1898 में ही देख लिया था.

vanice city

इटली का वेनिस शहर

2

गाड़ियों से मुक्त शहरों में शुमार इटली का वेनिस शहर आने वाले सालों में प्रदूषण मुक्त हो जाएगा. यहां लोग सार्वजनिक वाहन के लिए पेट्रोल- डीजल से चलने वाली गाड़ियों को नहीं बल्कि बोट का इस्तेमाल करते हैं.

London

लंदन

3

ब्रिट्रेन ने साल 2030 तक पेट्रोल से चलने वाली कारों की खरीद को बैन करने का लक्ष्य रखा है. लंदन के स्ट्रीट इलाके में पेट्रोल- डीजल से चलने वाली गाड़ियां बैन हैं.

 Paris

फ्रांस का पेरिस शहर

4

फ्रांस का पेरिस शहर साल 2024 से शहर के अंदर की सड़कों को कार फ्री जोन बनाने की तैयारियों में है. आने वाले सालों में पेरिस भी पूरी तरह प्रदूषण मुक्त हो जाएगा.

copenhegan

डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन

5

डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन भी आने वाले तीन सालों में जीरो एमिशन के टारगेट पर जुटी है. साइकिलिंग इस शहर का फैशन सिंबल है.

VANCOUVER CITY

वैंकुवर

6

कनाडा के इस खूबसूरत शहर वैंकुवर ने साल 2050 तक तेल के इस्तेमाल से चलने वाली गाड़ियों से शहर को मुक्त होने का लक्ष्य रखा है.

oakland

न्यूजीलैंड का ऑकलैंड शहर

7

न्यूजीलैंड के ऑकलैंड शहर ने भी प्रदूषण मुक्त शहर का लक्ष्य रखा है. शहर ने साल 2050 तक पेट्रोल- डीजल से चलने वाली कारों को बैन करने का लक्ष्य रखा है.

Cape Town City

दक्षिण अफ्रिका की राजधानी केपटाउन

8

दक्षिण अफ्रिका की राजधानी केपटाउन ने कई इलाकों को कार फ्री जोन बना दिया है. आने वाले सालों में शहर पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त होगा.

mexico city

मैक्सिको सिटी

9

दुनिया में पेट्रोलियम के उत्पादन और निर्यात के लिए मैक्सिको सिटी को जाना जाता है. शहर ने साल 2025 तक प्रदूषण फैलाने वाली गाड़ियों को बैन करने का लक्ष्य रखा है.

 Quito Ecuador

इक्वेडोर का शहर क्विटो

10

इक्वेडोर के शहर क्विटो ने प्रदूषण मुक्त कल के लिए साल 2035 तक प्रदूषण फैलाने वाली गाड़ियों को बैन करने का लक्ष्य रखा है.

 barcelona

स्पेन का बार्सिलोना शहर

11

प्रदूषण मुक्त कल के लिए स्पेन के बार्सिलोना शहर ने शहर की सड़कों से 50 हजार गाड़ियों और मोटरबाइक को रेस्ट पर भेजने का प्लान तैयार कर चुका है.