News Nation Logo

Aditya-L1: भारत का पहला सूर्य मिशन, जानें कब और कैसे इसे देख सकेंगे

ISRO Aditya-L1 Mission Launch Date: इसरों का आदित्य-एल1 मिशन की लॉन्चिंग दो सितंबर 2023 को तय की गई है. इसे श्रीहरिकोटा से शनिवार को सुबह 11.50 बजे भेजा जाएगा. यह पहला मौका है कि सूर्य पर शोध के लिए भारत अपना पहला मिशन भेज रहा है. आदित्य-एल1 को अगले माह लॉन्च किया जाएगा. इसकी लॉन्चिंग टाइमिंग सुबह 11.50 बजे की है.

News Nation Bureau | Updated : 28 August 2023, 05:49:57 PM
aditya1

इस जगह से होगी आदित्य-एल1 मिशन की लॉन्चिंग

1

ISRO के अनुसार, आदित्य-एल1 मिशन श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से लॉन्च किया जाएगा. यह ऑब्जर्वेटरी क्लास की एक सोलर प्रोब है. ये 1.5 मिलियन किलोमीटर की दूरी को पूरा करेगा. 

aditya2

ऐसे देख सकेंगे आदित्य-एल1 को लॉन्‍च

2

ISRO श्रीहरिकोटा की गैलरी से आदित्य-एल1 मिशन के लॉन्च को देखने के लिए इच्‍छुक शख्स को रजिस्ट्रेशन कराना होगा. जल्द ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आरंभ होने वाली है. 

aditya3

कितना समय लगेगा आदित्य-एल1 को 

3

ISRO के PSLV XL रॉकेट से आदित्य-एल1 मिशन को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है. यह धरती के गुरुत्वाकर्षण फोर्स से बाहर निकल L1 की ओर बढ़ने वाला है. धरती से L1 का सफर तय करने के लिए आदित्य को करीब चार माह का समय लगेगा. 

aditya4

क्यों खास है आदित्य-एल1 मिशन

4

आदित्य-एल1 मिशन का उद्देश्य सूर्य के बारे में अधिक से अधिक जानकारी एकत्र करना है. इस मिशन की मदद से सोलर विंड से लेकर सोलर फ्लेयर्स तक के बारे में खास जानकारियां मिल पाएंगी.