News Nation Logo

IIT-JEE 2017: सेना की 'कश्मीर सुपर 40' मुहिम रंग लाई, 28 छात्रों ने मारी बाजी

जम्मू-कश्मीर में सेनी की 'कश्मीर सुपर 40' मुहिम ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। इंजीनियरिंग एंट्रेस के लिए छात्रों को कोचिंग देने के लिए कश्मीर सुपर 40 बनाया गया था। इस पहल की वजह से 28 छात्रों ने IIT-JEE की परीक्षा पास कर ली है। इन सफल परीक्षार्थियों में दो छात्राएं भी शामिल हैं।

News Nation Bureau | Updated : 13 June 2017, 04:26:04 PM
फोटो: PTI

फोटो: PTI

1
जम्मू-कश्मीर में सेना की 'कश्मीर सुपर 40' मुहिम ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। इंजीनियरिंग एंट्रेस के लिए छात्रों को कोचिंग देने के लिए कश्मीर सुपर 40 बनाया गया था। इस पहल की वजह से 28 छात्रों ने IIT-JEE की परीक्षा पास कर ली है। इन सफल परीक्षार्थियों में दो छात्राएं भी शामिल हैं।
फोटो: PTI

फोटो: PTI

2
11 जून को जब संयुक्त प्रवेश परीक्षा-एडवांस्ड (जेईई-एडवांसड) के नतीजे घोषित हुए। तब इन सुपर-40 विद्यार्थियों में से नौ ने देश की कठिनतम परीक्षाओं में से एक इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में सफलता हासिल कर ली।
फोटो: PTI

फोटो: PTI

3
पिछले साल जुलाई के महीने में आतंकी बुरहान वानी के एनकाउंटर के बाद से ही कश्मीर घाटी में पत्थरबाज़ी, मुठभेड़, बंद, हिंसा और तनाव का माहौल था। इसके बावजूद सेना ने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कोचिंग को अंजाम दिया।
फोटो: PTI

फोटो: PTI

4
इस बार 78 फीसदी की सफलता दर हासिल करने से सेना इस कोचिंग को देश के सर्वश्रेष्ठ IIT कोचिंग सेंटरों के बराबर मान रही है। सफल स्टूडेंट्स में अशांत रहे दक्षिण कश्मीर के 9, उत्तर कश्मीर से 10, करगिल/लद्दाख से 7 और जम्मू क्षेत्र से 2 युवा हैं।
फोटो: PTI

फोटो: PTI

5
सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत सुपर 40 के कुछ सफल विद्यार्थियों से मिले और उन्हें बधाई दी। सेना श्रीनगर में सोशल रेस्पॉन्सबिलिटी एंड लर्निंग केंद्र और पेट्रोनेट एलएनजी के अपने ट्रेनिंग पार्टनर के रूप में कोचिंग का संचालन करती है।
फोटो: PTI

फोटो: PTI

6
रक्षा मंत्रालय के श्रीनगर स्थित प्रवक्ता, कर्नल राजेश कालिया के मुताबिक, 'पिछले कई महीनों से जारी अशांति के बीच भी कोचिंग सेंटर में छात्रों को पढ़ाने का काम जारी था। इसी का परिणाम है कि कोचिंग सेंटर को 78 प्रतिशत सफलता मिली है (40 में से 28 छात्रों ने क्वालिफाई किया है एग्जाम)।'
फोटो: PTI

फोटो: PTI

7
कर्नल राजेश कालिया के मुताबिक, इस साल की सफलता को देखते हुए अगले सत्र से 50 छात्रों को कोचिंग दी जाएगी। 2013 में इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं के लिए कश्मीर के विद्यार्थियों को कोचिंग दिए जाने की पहल शुरू हुई थी। इस फ्लैगशिप स्कीम के तहत स्टूडेंट्स का चुनाव अप्रैल-मई में पूरे राज्य में एंट्रेंस और इंटरव्यू के माध्यम से किया जाता है। ये कोचिंग सेंटर क श्रीनगर के सैन्य परिसर में चलाया जाता है। श्रीनगर के सैन्य परिसर में छात्रों को ठहरा कर मुफ्त में कोचिंग कराई जाती है।