News Nation Logo

बिहार में 'जल-जीवन-हरियाली' अभियान के लिए बनी मानव श्रृंखला

पूरे राज्य में बच्चे, बुजुर्ग से लेकर नेता, मंत्री और मुख्यमंत्री तक एक-दूसरे का हाथ थामे कतारबद्ध खड़े हुए.

News Nation Bureau | Updated : 19 January 2020, 02:16:22 PM
Twitter

Twitter

1

बिहार में 'जल-जीवन-हरियाली' अभियान के साथ-साथ नशा मुक्ति, बाल विवाह रोकथाम एवं दहेज प्रथा के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से  रविवार को करीब 4 करोड़ से ज्यादा लोगों ने एक दूसरे का हाथ पकड़कर मानव श्रृंखला बनाई. सरकार की ओर से दावा किया गया कि यह अनोखी मानव श्रृंखला पूरे बिहार में 13 हजार किलोमीटर से ज्यादा लंबी बनी है.

Twitter

Twitter

2

राजधानी पटना में मानव श्रृंखला का मुख्य कार्यक्रम हुआ, जहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसकी शुरूआत की. इस दौरान वहां उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, जल पुरुष राजेंद्र सिंह सहित कई मंत्री और अधिकारी उपस्थित रहे.

Twitter

Twitter

3

पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुब्बारों के गुच्छे को आसमान में उड़ाकर इस श्रृंखला की शुरुआत की. गांधी मैदान से चार श्रेणियों में निकली यह मानव श्रृंखला राष्ट्रीय राजमार्ग, राज्य राजमार्ग, जिला, प्रखंड, पंचायत, गांवों की विभिन्न सड़कों और पगडंडियों से होकर गुजरी.

Twitter

Twitter

4

श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने भी इस मानव श्रृंखला में भाग लिया. मंत्री विजय सिन्हा के समर्थन उनके समर्थन और सुरक्षाकर्मी भी कतारों में लगे दिखे.

Twitter

Twitter

5

मानव श्रृंखला के जरिए नशा मुक्ति, बाल विवाह रोकथाम एवं दहेज प्रथा के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य जगह-जगह नुक्कड़ नाटकों का भी आयोजन किया गया. 

Twitter

Twitter

6

रविवार के दिन स्कूलों की छुट्टी होने के बाद भी छात्र-छात्राओं ने बढ़कर हिस्सा लिया. विभिन्न इलाकों में सड़कों पर स्कूली बच्चे मानव श्रृंखला की कतारों में लगे.

Twitter

Twitter

7

मानव श्रृंखला में जल जीवन हरियाली, नशा मुक्ति, बाल विवाह, एवं दहेज उन्मूलन अभियान के समर्थन में सिवान जिला के जे.पी. चौक पर कला संस्कृति एवं युवा मंत्री प्रमोद कुमार ने भाग लिया.

ANI

ANI

8

राज्य सरकार ने 'जल, जीवन, हरियाली' के समर्थन में आज राज्य भर में मानव श्रृंखला का आयोजन किया. इसके तहत मुजफ्फरपुर के बोचहा तहसील में गंडक नदी में नावों पर मानव श्रृंखला बनाने का काम अथर गांव के लोगों ने किया

Twitter

Twitter

9

इस मानव श्रृंखला में पुलिसकर्मियों ने भाग लिया. कई जिलों में पुलिसकर्मी 'जल-जीवन-हरियाली' अभियान के साथ-साथ नशा मुक्ति, बाल विवाह रोकथाम एवं दहेज प्रथा के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से मानव श्रृंखला बनाते दिखे.

Twitter

Twitter

10

सरकार ने इस मानव श्रृंखला की तस्वीर और वीडियोग्राफी के लिए ड्रोन और हेलीकॉप्टर लगाए गए थे.

Twitter

Twitter

11

इस दौरान कुछ हैरान कर देने वाली तस्वीरें भी सामने आई. मानव श्रृंखला के लिए कतारों में लगे बच्चों के पास तन पर कपड़ा नहीं और पैरों में चप्पल तक नहीं थी. कतारों में बच्चे सर्दी के मौसम में भी नंगे पैर और बिना गर्म कपड़ों के लगे थे. 

Twitter

Twitter

12

नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी योजना के समर्थन में बनी मानव शृंखला में कई जगह लोग CAA, NRC और NPR के खिलाफ बैनर पोस्टर लेकर कतारों में खड़े दिखे.