News Nation Logo

आखिर कैसे होती है वोटों की गिनती, ये रहा है पूरा Process

कल यानी 4 जून को ये साफ हो जाएगा कि भारत में किसकी सरकार बनने जा रही है. क्या मोदी सरकार की वापसी होगी या कई सालों से सत्ता से दूर इंडिया अलायंस गद्दी पर बैठेगी? दो महीने से चल रहे चुनाव के बाद कल जनता को फिर से चुनी हुई सरकार मिलेगी. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि ईवीएम के जरिए वोटों की गिनती कैसे की जाती है?

News Nation Bureau | Updated : 03 June 2024, 09:54:49 PM
how votes are counted

ईवीएम वोटों की गिनती

1

ईवीएम को लेकर विपक्ष हमेशा आरोप लगाता है कि ईवीएम से छेड़छाड़ की जाती है. ऐसे में आज आपको ये जानना चाहिए कि आखिर वोटों की गिनती ईवीएम कैसे होती है. वोटों की गिनती में कितना समय लगता है? तो चलिए बिना समय बर्बाद किए हम आपको बताते हैं.

how votes are counted

कैसे होती है वोटों की गिनती

2

वोटों की गिनती के दौरान जब 14 ईवीएम में पड़े वोटों की गिनती पूरी हो जाती है तो एक राउंड या एक चक्र की गिनती पूरी मानी जाती है. अब सवाल यह है कि ईवीएम में डाले गए वोटों को गिनने में समय लगता है. तो हम आपको बता दें कि ईवीएम में वोटों की गिनती इस बात पर निर्भर करती है कि उसमें कितने वोट पड़े हैं.

how votes are counted

ईवीएम वोटों की गिनती

3

बता दें कि एक तय समय पर जब वोटों की गिनती शुरू होती है तो सबसे पहले सीधे आरओ की देखरेख में इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट और पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू की जाती है. इस पूरे प्रोसेस को करने के लिए स्पेशल टेबल की व्यवस्था होती है और सहायक निवार्चन अधिकारी की नियुक्ति भी की जाती है.

how votes are counted

ईवीएम वोटों की गिनती

4

इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट और पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू होने के आधे घंटे बाद ईवीएम में डाले गए वोटों की काउटिंग शुरू हो सकती है. वही, ये जरुरी नहीं है कि पोस्टल मशीनों की गिनती पूरी हो गई हो.

how votes are counted

ईवीएम वोटों की गिनती

5

साथ ही वोटों की काउटिंग के लिए ईवीएम की केवल कंट्रोल यूनिट का इस्तेमाल किया जाता है. इस प्रोसेस में बैलेट यूनिट का कोई रोल नहीं होता है, यही वजह है कि उनको टेबल पर नहीं रखा जाता है.